अगले साल 2022 की शुरुआत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं। लिहाजा बीजेपी (BJP) अभी से ही मिशन 2022 में जुट गई है। अगले साल मार्च-अप्रैल में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव होने हैं। 

फिलहाल इन पांच राज्यों में पंजाब को छोड़कर बीजेपी सत्ता में काबिज है। इनमें से सबसे अहम है उत्तर प्रदेश। लिहाजा बीजेपी एकबार फिर से यूपी फतह की रणनीति बनाने में जुट गई है। 

बताया जा रहा है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे। जानकारी के मुताबिक मिशन उत्तर प्रदेश के तहत प्रधानमंत्री हर महीने दो सरकारी कार्यक्रमों में भाग लेने उत्तर प्रदेश जाएंगे। 

इस दौरान प्रधानमंत्री यूपी को कई सौगात देने के साथ-साथ कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री के साथ-साथ गृहमंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का भी उत्तर प्रदेश का भी जमकर उत्तर प्रदेश दौरा होगा।  

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में 30 से अधिक सभा को संबोधित करेंगे। चुनाव की तैयारी के दौरान ली गई ग्राउंड रिपोर्ट के बाद उत्तर प्रदेश बीजेपी ने केंद्रीय बीजेपी से मोदी और अमित शाह की अधिक से अधिक रैली और दौरे कराने की मांग की है। 

सूत्रों की माने तो जहां प्रधानमंत्री तीस से अधिक दौरे करेंगे वहीं गृह मंत्री अमित शाह जो की उत्तर प्रदेश के पूर्व में प्रभारी रह चुके है उनकी 50 से अधिक दौरे चुनाव के एलान के पहले और चुनाव के दौरान होगी। 

अमित शाह उत्तर प्रदेश में दो दर्जन के क़रीब रोड शो भी करेंगे। इसके अलावा केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का दौरा करेंगे। इसके केंद्रीय मंत्रियों की बड़ी फौज बीजेपी उत्तर प्रदेश में उतारेगी। इसके अलावा बीजेपी ने 6 क्षेत्रों के चुनाव प्रभारी तो नियुक्त किए हैं। 

उसके अलावा इन सभी क्षेत्रों के लिए बीजेपी अलग से मीडिया प्रभारी और प्रवक्ता भी नियुक्त करेगी, ताकि मीडिया में पार्टी की धार बनी रहे। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए बीजेपी ने केंद्रीय स्तर के नेताओं की बड़ी टीम का गठन किया है।

इससे पहले बुधवार को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उत्तर प्रदेश का चुनाव प्रभारी को प्रभारी बनाया। इनेके साथ ही राज्य में सात सह प्रभारी नियुक्त भी किए गए हैं। अनुराग ठाकुर, अर्जून मेघवाल, शोभा करंदलाजे, विवेक ठाकुर, सरोज पांडेय, कैप्टन अभिमन्यु और अनुपूर्ण देवी। वहीं, 6 संगठन प्रभारी बनाए गए हैं, जिसमें बृज से संजीव चौरसिया पश्चिम यूपी से संजय भाटिया, अवध से सत्या कुमार, कानपुर से सुधीर गुप्ता, गोरखपुर से अरविंद मेनन और काशी से सुनील ओझा का नाम शामिल है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं। मार्च-अप्रैल के बीच इन जगहों पर चुनाव हो सकते हैं, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अभी से ही कमर कसनी शुरू कर दी है। अभी इन पांच राज्यों में से चार में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है, जबकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है। इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को मिशन 2024 का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है।