माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 (Microsoft Windows 11 ) लॉन्च हो चुका है लेकिन जिस दिन ये रोलआउट हुआ उसी दिन से यूज़र्स किसी न किसी परेशानी से जूझ रहे हैं। अब विंडोज 11 के यूज़र्स के सामने एक और नई परेशानी आई है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने विंडोज 11 के सभी यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है कि इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) में कुछ ऐसे फीचर हैं जो लोड नहीं हो हैं। दी गई जानकारी के अनुसार, विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में टच कीबोर्ड, स्निपिंग टूल, इमोजी पैनल जैसे लैटस्ट फीचर्स इनके एक्सपायर्ड सर्टिफिकेट की वजह से सही तरह से लोड नहीं हो पा रहे हैं। इस सर्टिफिकेट की एक्सपाइरी डेट 31 अक्टूबर थी।

खबर है कि विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम (windows 11) के पास पैच स्निपिंग टूल के साथ परेशानी का हल नहीं है। कंपनी ने एक वर्कअराउंड भी साझा किया है। इस वर्कअराउंड के अनुसार, ‘अगर यूजर्स स्निपिंग टूल की परेशानी को कम करना चाहते हैं तो उपयोगकर्ता को अपने सिस्टम के कीबोर्ड पर प्रिंट स्क्रीन का यूज करना होगा।

इसके बाद स्क्रीनशॉट को अपने डॉक्यूमेंट में पेस्ट करना होगा। यूजर जिस भाग को फोटो के रूप में चाहते हैं उसे अगर चाहें तो पेंट की ऐप्लिकेशन में पेस्ट कर सकते हैं। इस विधि को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा रिकमंड किया गया है।