भारत की कंपनी Micromax ने चीन की मोबाइल कंपनियों को जबर्दस्त टक्कर देने के लिए सॉलिड प्लान बना लिया है। भारतीय मोबाइल निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स अब चीनी कंपनियों के खिलाफ माइक्रोमैक्स की तैयारियां देखकर लग रहा है मुकाबला इस बार जोरदार होगा।

कंपनी के को-फाउंडर राहुल शर्मा को आपने हाल ही में कुछ विज्ञापनों में देखा होगा। राहुल शर्मा ने घोषणा की है कि माइक्रोमैक्स जल्द भारत में अपना एक सब-ब्रांड लॉन्च करने जा रही है। इसका नाम ‘IN Mobiles’ होगा. IN का यहां सीधा मतलब भारत ही है। ये एक तरह का सूचक होगा जिससे ग्राहक सीधे समझ पाएं कि ये मोबाइल अपने देश में ही तैयार हुआ है।

IN Mobiles को माइक्रोमैक्स ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ को समर्पित बताया है। कंपनी की ओर से दावा किया है कि उनके आने वाले स्मार्टफोन्स पूरी तरह से इंडिया में बने हुए होंगे और भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर ही बनाए जा रहे हैं। ‘इन मोबाइल्स’ के तहत शुरुआत में कितने स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जाएंगे इसका खुलासा नहीं किया गया है। जानकारों का मानना है कि Xiaomi व Realme जैसे ब्रांड्स को टक्कर देने के लिए Micromax और IN Mobiles को कम बजट को ही अपना ​हथियार बनाना होगा।

उल्लेखनीय है कि भारत-चीन सीमा विवाद के बाद भी देश में चीनी उत्पादों के खिलाफ भी मुहिम तेज हो गई है। इस बीच चीनी मोबाइल कंपनियां भारतीय कंपनियों के सीधे निशाने पर हैं। इस बीच स्वदेसी अपनाओं के नारे के बीच देश की कई मोबाइल कंपनियों ने चीनी कंपनियों को टक्कर देने के लिए कमर कस ली है। माइक्रोमैक्स और लावा जैसी देसी कंपनियां भारतीय बाजार पर दोबारा कब्जा करने की तैयारियों में जुट गई हैं।