भारत में ऐसा पहली बार हुआ है कि AI टेक्नोलॉजी के साथ कोई कार आई है। इस कार को देखते ही लोग दीवाने हो गए हैं। इसें MG Motor India ने MG Astor नाम लॉन्च किया है। यह देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) वाली कार है। जबकि इसकी अन्य खूबियां भी जबरदस्त हैं।

MG Astor के पर्सनल एआई असिस्टेंट को आवाज़ पैराओलंपिक खिलाड़ी और खेल रत्न दीपा मलिक ने दी है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी सेगमेंट में देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) कार है।

MG Astor में कंपनी ने 14 ऐसे फीचर्स दिए हैं जो इसे Autonomous (Level-2) बेस्ड कार बनाते हैं। इस टेक्नोलॉजी को मजबूती मिलती है कार में दिए गए 6 रडार और 5 कैमरों से इससे कार की सेफ्टी बढ़ती है और ये ड्राइविंग के अनुभव को सुरक्षित एवं बेहतर बनाती है।

MG Astor एक बोल्ड लुक वाली कार है। इसके फ्रंट पर सेलेस्टियल ग्रिड है। वहीं लेपर्ड जंप शोल्डर लाइन इसे एक दमदार कार का लुक देती है। एक और खास बात इसके एलईडी हेडलैम्प है जिसके अंदर डायमंड कट दिया गया है जो इसके फ्रंट को पॉवरफुल बनाते हैं।

कंपनी ने MG Astor की इंटीरियर थीम को डुअल टोन कलर दिया है। ये कलर थीमरेड, ब्लैक और ऑरेंज पर बेस्ड हैं। इस कार में 7 इंच की इंफोटेनमेंट टच स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा 6 एयरबैग, एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, एयर फिल्टर, पैनोरेमिक स्काई रूफ जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं।

कंपनी इस कार में Apple CarPlay और Android Auto को स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर उपलब्ध कराएगी। इससे कार में एक कनेक्टेड कार के लगभग सभी फीचर मिलेंगे। Apple CarPlay और Android Auto कार को फोन से कनेक्ट करने की सुविधा देते हैं। इससे ड्राइवर को अपना ध्यान भटकाए बिना अपने फोन से जरूरी सूचनाएं प्राप्त करने और मनोरंजन करने से जुड़े काम करने में मदद मिलती है।

MG Astor को कंपनी ने 2 इंजन ऑप्शन में पेश किया है। इसमें पहला ऑप्शन ब्रिट डायनेमिक 220 टर्बो पेट्रोल इंजन का है जो 6-स्पीड वाले ऑटो ट्रांसमिशन के साथ आया है। ये 220Nm का टॉर्क और 140ps की पॉवर जेनरेट करेगा। दूसरा मैनुअल ट्रांसमिशन वाला वीटीआई टेक पेट्रोल इंजन है। इसका गियर बॉक्स 8-स्पीड सीवीटी होगा है। यह इंजन 144Nm का टॉर्क और 110ps की पावर देता है।

MG Astor में कंपनी ने 80 से ज्यादा स्मार्ट और इंटरनेट फीचर्स दिए हैं। वहीं 27 सेफ्टी फीचर्स भी हैं। अभी कंपनी ने ऑफिशियली इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसके 11 लाख रुपये से शुरू होने की संभावना है। कंपनी इसकी बुकिंग 19 सितंबर से शुरू करने जा रही है और इसी दिन से ये गाड़ी MG Motor के शोरूम में दिखने लगेगी।