सरकार ने Mera Ration App लॉन्च कर दिया है जिसें डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन करके फायदा उठा सकते हैं। यह एप खासकर प्रवासी मजदूरों के काफी काम आने वाला है। मेरा राशन ऐप भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का ही हिस्सा है। इसे उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। इस ऐप को आप अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

इस ऐप के जरिए ऐसे मजदूरों को काफी मदद मिलेगी जो काम के सिलसिले में एक जगह से दूसरी जगह जाते रहते हैं। शुरुआत में इस ऐप का लाभ सिर्फ 32 रज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ही मिल पाएगा।

मेरा राशन एप की लॉन्चिंग के बाद, खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि नए मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनएफएसए के लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों, उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) या राशन दुकान के डीलरों और अन्य हितधारकों के बीच ओएनओआरसी से संबंधित सेवाओं को सुविधाजनक बनाना है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी योजना है कि इस ऐप को हम 14 भाषाओं में उपलब्ध कराएं।

सचिव ने कहा कि प्रवासी लाभार्थी मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने प्रवासन की जानकारी दर्ज कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रवासी लाभार्थी अपनी यात्रा शुरू करने से पहले खुद को रजिस्टर करना होगा।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित एंड्रॉइड-आधारित ये मोबाइल एप्लिकेशन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में है। धीरे-धीरे, इसे 14 भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत, सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से 81 करोड़ से अधिक लोगों को 1-3 रुपये प्रति किलोग्राम पर अत्यधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न की आपूर्ति करती है।

ऐसे डाउनलोड करें मेरा राशन एप
सबसे पहले Google Play Store पर जाएं और खोज बॉक्स का उपयोग करके मेरा राशन ऐप खोजें।

फिर सेंट्रल ऐप्स टीम द्वारा अपलोड किए गए ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

इसके बाद एप खोलें और अपने राशन कार्ड के विवरण का भरने के बाद रजिस्ट्रेशन करें।