क्या आप जानना चाहते हैं कि आपकी पालतू बिल्ली आपको देखकर म्याऊं की जो आवाज निकालती है तो वह आपसे क्या कहना चाहती है? आपकी इस जिज्ञासा को शांत करने के लिए एक नया ऐप आया है जो आपकी बिल्ली की म्याऊं का अनुवाद करेगा, जिससे आप उसका मतलब समझ सकेंगे। 

दरअसल, अमेजन के एक पूर्व इंजीनियर जेवियर सांचेज ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसा ट्रांसलेटर बनाने में कामयाबी हासिल की है जो बिल्ली की म्याऊ को मानव भाषण (ह्यूमन स्पीच) में बदल सकता है।  रिपोर्ट के अनुसार, यह नए नई तकनीक बिल्ली के मालिकों के लिए उपयोगी होगी क्योंकि बहुत से लोगों को बिल्लियों के साथ कम्युनिकेशन करना कठिन लगता है।

सिएटल स्थित एक कंपनी एवलॉन ने ‘म्याऊं टॉक’ नाम का यह ऐप बनाया है जो ‘नाइन प्रीसेट’ ‘कैट इंस्टेंट’ प्रदान करता है। यह बिल्ली के पूर्व निर्धारित अर्थ या उद्देश्य को नंबरों में बदल देता है जिसे आसानी से इंसानी भाषा में ट्रांसलेट किया जा सकता है। ऐप का मुख्य उद्देश्य बिल्ली की बुनियादी ज़रूरतों को बताने वाली म्याऊं की आवाज को समझने में आसानी पैदा करना है। जैसे कि मुझे बाहर जाने दो या मुझे भूख लगी है। चूंकि, सभी बिल्लियों की आवाज की आवृत्ति और ध्वनियां एक समान नहीं होती हैं, इसलिए ‘म्याऊं टॉक’ लोगों को अपने पालतू जानवरों की विशिष्ट ध्वनियों की आवृत्ति के अनुरूप ऐप के वाक्यांशों को समायोजित करने की सुविधा भी देता है।

ऐप के नौ प्रीसेट वाक्यांशों के अलावा, उपयोगकर्ता अपने स्वयं के वाक्यांशों को भी जोड़ सकते हैं। जैसे कि यह मेरी कुर्सी है, जो कि उनकी बिल्ली के पसंदीदा कस्टम म्याऊ से मेल खाते हैं। कंपनी सांचेज के साथ मिलकर ऐप का एक कॉलर संस्करण बनाने की भी योजना बना रही है। एक बार जब यह विकसित हो जाएगा तो किसी भी बिल्ली के नए कॉलर पहनने के साथ ही तुरंत ह्यूमन स्पीच में उनकी म्याऊं का अनुवाद किया जा सकेगा। सांचेज ने इस ऐप को अपनी बिल्ली के लिए अमेजन में किए काम के अनुभव से विकसित किया है।