मेघालय में कल मतदान संपन्न हो गए हैं और इसके साथ ही मतदान करने वाले 15,000 मतदाताओं को पुरस्कृत किया गया है और पहले मतदान में हिस्सा लेने वाले मतदाताओं का मेडल दिया गया है।

मुख्य चुनाव अधिकारी एफआर खारकोनगोर ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि विधानसभा की 60 सीटों में से 59 सीटों पर हुए मतदान में 3025 मतदान केन्द्रों में से सभी पर सबसे पहले मत डालने वाले पांच मतदाताओं को मेडल देकर पुरस्कृत किया गया।


उन्होंने बताया कि पहले मतदान करने वाले इन मतदाताओं में से पहली बार मतदान करने वाले उत्साही मतदाता भी शामिल थे जिन्हें सुबह छह बजे से पहले कतार में खड़ा देखा गया, मेघालय में करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ।
मेघालय के विधानसभा चुनाव में इस बार कोनार्ड संगमा की अगुवाई वाली एनपीपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) सबसे बड़े दल के रूप में उभर के सामने आ रही है।

एग्जिट पोल के आंकड़ों में एनपीपी कांग्रेस और बीजेपी को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा सीटें लाती दिख रही है।
हालांकि एग्जिट पोल में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, ऐसे में यहां गठबंधन की सरकार बनने के भी आसार हैं।
बता दें कि एनपीपी एनडीए का घटक दल है। वहीं, मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व में चल रही सरकार के दल में भी है।


कोनार्ड संगमा की अगुवाई वाली एनपीपी (नेशनल पीपल्स पार्टी) को जन की बात-न्यूज एक्स के एग्जिट पोल में 39 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 23 से 27 सीटें दी गई हैं।

वहीं बीजेपी को 12 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 8 से 12 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अलावा कांग्रेस को 21 फीसदी वोट के साथ 13 से 17 सीटें दी गई हैं।