मेघालय के गृह मंत्री लाहमेन रिंबुई ने कहा कि राजधानी शिलांग में कानून और व्यवस्था की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है तथा आज कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई जबकि छात्र बिना किसी परेशानी के 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए। शिलांग और उसके आस पास के इलाकों में किसी प्रकार के शांति भंग होने की आशंका को देखते हुए रात का कर्फ्यू जारी है। इन इलाकों में बुधवार रात नौ बजे से गुरुवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू जारी रहा। 

इसबीच पूर्वी खासी हिल्स के जिलाधिकारी एम डब्ल्यू नोंगब्री ने पुलिस बाजार और अंजली सिनेमा इलाके में बुधवार की शाम चार बजे से फिर से कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी कर दिया। उधर, आज से शुरू हुई 10वीं बोर्ड की परीक्षा में छात्र शामिल हुए तथा यह शांतिपूर्ण रहा। राज्य में 12वीं की परीक्षा सोमवार से ही शुरू हो गयी थी। नोंगब्री ने कहा कि परीक्षा में 98.82 प्रतिशत छात्र-छात्रायें शामिल हुईं। राज्य सरकार की विशेष निगरानी के तहत बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी के मुख्य व्यायसायिक केंद्र लेउदुह, जिसे बड़ा बाजार के नाम से भी जाना जाता है, पिछले शनिवार से ही लगातार बंद है। 

रिंबुई ने लेउदुह की चर्चा करते हुए कहा कि राजधानी के कुछ हिस्से में जारी कर्फ्यू को लेकर सरकार चिंतित है। उन्होंने कहा, हम बहुत चिंतित हैं ... यह देखना हमारा कर्तव्य है कि लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो।’’ गृह मंत्री ने कहा कि सरकार स्थिति की समीक्षा कर रही है, लेकिन जो इनपुट मिल रहे हैं उसके हिसाब से कुछ क्षेत्रों विशेष रूप से लेउदुह के आसपास से कर्फ्यू हटाने के लिए स्थिति अभी अनुकूल नहीं है। 

गौरतलब है कि गत शुक्रवार को इचामाटी गांव में खासी छात्र संघ के सदस्य लुरशाई हाइनीवता की मौत के एक दिन बाद लेउदुह में शनिवार को नकाबपोश लोगों ने चाकू घोंपकर नौ लोगों को घायल कर दिया जिसमें से एक की मौत हो गयी। इस घटना के बाद ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भडक़ उठी थी जिसके बाद प्रभावित इलाकों में कर्फ्यू लागू कर दिया गया था। पूर्वी खासी जिले में रविवार को एक गैर आदिवासी की हत्या के साथ ही आदिवासियों और गैर आदिवासियों के बीच भडक़ी हिंसा की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढक़र तीन हो गयी है। पुलिस ने इचामाटी घटना के संबंध में अबतक आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। हिंसा की घटना को लेकर मजिस्ट्रियल जांच भी शुरू हो गयी है।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज :  https://twitter.com/dailynews360