पूरे देश में भाजपा सदस्यता अभियान चला रही है। पार्टी का पूरा जोर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाना है। पूर्वोत्तर में भी भाजपा का सदस्यता अभियान चल रहा है। पार्टी ईसाई बहुल राज्यों में भी जोर शोर से सदस्यता अभियान चला रही है। मेघालय में भाजपा का सदस्यता अभियान मिजोरम में अपनाए गए मॉडल से अलग है। मिजोरम में भाजपा ने ईसाईयों को लुभाने के लिए क्रिश्चियन मिशनरी सेल बनाई है लेकिन मेघालय में ऐसा नहीं है। 2011 की जनगणना के मुताबिक  पूर्वोत्तर के पांच राज्य ईसाई बहुल हैं। मिजोरम में 87.16 और मेघालय में 74.59 फीसदी ईसाई आबादी है। 

मेघायल में भाजपा ने रखा 2 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य

मेघालय में भाजपा ने 6 जुलाई को सदस्यता अभियान शुरू किया था। मकसद 12 अगस्त तक दो लाख सदस्य बनाया है। यह जानकारी राज्य के संयोजक ई.मावरी ने दी। उन्होंने कहा कि पार्टी को अच्छा रेस्पांस मिला है और हमने ऑफ लाइन और ऑनलाइन करीब एक लाख सदस्य बनाए हैं। लोग भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर जागरुक हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या पार्टी ईसाई बहुल मेघालय में अपने फुटप्रिंट को बढ़ाने के लिए मिजोरम मॉडल को फॉलो करेगी तो मावरी ने कहा, हमने मिजोरम मॉडल के बारे में नहीं सोचा है। हम लोगों को भाजपा में शामिल होने के लिए आश्वस्त कर रहे हैं, कई हमारी पार्टी को स्वीकार कर रहे हैं। वे प्रधानमंत्री की ओर से शुरु किए गए कार्यक्रमों की तारीफ कर रहे हैं। 

मिजोरम में बनाएगी 5 हजार क्रिश्चियन मिशनरजी का डाटाबेस

आपको बता दें कि भाजपा ने मिजोरम में सभी चर्च के साथ अपने संबंध स्थापित करने के लिए क्रिश्चियन मिशनरी सेल बनाई है क्योंकि वहां पर भाजपा को ईसाई विरोधी माना जाता है। पार्टी का मकसद यह संदेश देना है कि वह धर्मनिरपेक्ष है और संविधान में भरोसा रखती है। मिजोरम में भाजपा नेताओं ने कहा कि मिशनरी सेल बनाने का मकसद देश में मिजो क्रिश्चिनय मिशनरीज को देश में होने वाले भेदभाव से बचाना है। भाजपा मिजोरम में 5 हजार क्रिश्चियन मिशनरीज का डाटाबेस बनाएगी, इसमें उनके नाम, एड्रेस, फोन नंबस4 और ई-मेल आईडी होगी। 

भाजपा ने कहा था, मेघालय में है पार्टी के 43 हजार सदस्य 

मावरी ने कहा कि मेघालय में पार्टी का लक्ष्य शिलॉन्ग शहर में आने वाले प्रत्येक विधानसक्षा क्षेत्र में 3 हजार सदस्य बनाना है। अन्य विधानसभा क्षेत्रों से 1-1 हजार सदस्य बनाना है। सदस्यता अभियान से पहले भाजपा ने कहा था कि उसके 43 हजार सदस्य हैं। मावरी ने बताया कि अभी तक ऑनलाइन 20 हजार सदस्यों ने नामांकन करवाया है। 74 हजार लोगों ने ऑफ लाइन(30 हजार गारो हिल्स में, 40 हजार ईस्ट खासी हिल्स डिस्ट्रिक्ट, जिसमें शिलॉन्ग भी शामिल है और 4 हजार जैंतिया हिल्स में) नामांकन करवाया है। 

ऑफ लाइन एनरोलमेंट के लिए एक लाख आवेदन फॉर्म प्रिंट करवाए गए हैं। कोई भी व्यक्ति टोल फ्री नंबर 8980808080 पर मिस कॉल देकर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ले सकता है। उन्होंने बताया कि एक्टिव मेंबरशिप ड्राइव 12 अगस्त से शुरू होगी जो 31 तक चलेगी। कोई भी सदस्य जो 25 लोगों का नामांकन करवाएगा वह एक्टिव मेंबर बनने के लिए योग्य हो जाएगा। उसे पार्टी पदाधिकारी भी बनाया जा सकता है और पार्टी सेट अप के तहत जिम्मेदारी दी जा सकती है।