मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी जारी की है जिसके तहत देश के कई राज्यों में बारिश के बाद अब ठंड बढ़ने वाली है। जबकि देश के दक्षिणी राज्यों में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा।  बंगाल की खाड़ी में जो सिस्टम बना था, उसका असर दक्षिणी राज्यों में बहुत अधिक बारिश के रूप में देखने को मिल रहा है। तमिलनाडु, पुडुचेरी, रायलसीमा और कर्नाटक के ऊपर अभी भी इसका प्रभाव है। इस मौसमी सिस्टम का प्रभाव अगले दो-तीन दिनों तक न सिर्फ दक्षिणी राज्यों बल्कि, मध्य भारत पर भी पड़ेगा। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर पर बने मौसमी सिस्टम की वजह से शुक्रवार की ही तरह शनिवार को भी अधिकांश इलाकों में आसमान में बादल देखने को मिलेंगे। भारतीय मौसम विभाग (Bhartiya Mausam Vibhag) के पूर्वानुमान में बताया जा रहा है, कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्यों में आगे भी बादलों की आवाजाही रहेगी, जिससे दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

मेरठ से लेकर बरेली और पंजाब के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। इसके अलावा उत्तर भारत क्षेत्रों में जिनमें उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ्फराबाद और लद्दाख में भी मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क रहेगा। इन इलाकों में आजकल पर्यटकों की आवाजाही भी है, तो उनके लिए अच्छी खबर है। इस क्षेत्र में शनिवार को भी मौसम शुष्क रहेगा, कहीं-कहीं हल्की बारिश हो भी सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश और गुजरात के ऊपर कुछ जगहों पर आज भी घने काले बदल देखे जा सकते हैं। रतलाम, भोपाल,भिंड, मुरैना आदि जगहों पर बारिश की संभावना है। गुजरात के कई हिस्सों में पिछले दो-तीन दिनों से बारिश देखने को मिल रही थी, आगे वहां मौसम शुष्क बना रहेगा। जबकि, अगले 24 घंटों में मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा सहित आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 24 घंटों में सौराष्ट्र में बादलों की गर्जना के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। भुज और कच्छ में फिलहाल मौसम साफ रहेगा। वहीं, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के क्षेत्र को देखें तो कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी से नमी लगातार इन राज्यों की तरफ बढ़ रही है जिससे, रायपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर तक वर्षा हो सकती है। दक्षिणी ओडिशा में भी वर्षा का अनुमान है। अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के अधिकांश इलाके प्रभावित होंगे। विदर्भ, मराठवाड़ा और कोंकण, गोवा के सभी शहरों पर घने बादल रहेंगे। कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। नासिक, सांगली, सतारा, रत्नागिरी, अलीबाग, मुंबई के कुछ हिस्सों में बहुत भारी वर्षा का अनुमान है। दक्षिणी भारत में अगले कुछ दिनों तक कभी मध्यम तो कभी भारी बारिश का पूर्वानुमान है।