पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से सब लोग त्रस्त हैं। इसी के चलते ज्यादातर लोग पेट्रोल और डीजल कारों के बजाय CNG कारों को खरीद रहे हैं। ग्राहकों की इसी रूची को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी कुछ बेस्ट सेलिंग कारों के सीएनजी वेरिएंट के साथ पेश करने जा रही है।

मौजूदा समय में मारुति सुजुकी के सीएनजी पोर्टफोलियो में कुल 6 कारें हैं। जिसमें मारुति अर्टिगा, अल्टो, एस-प्रेसो, वैगनआर, सेलेरियो और इको वैन शामिल हैं। अब खबर है कि कंपनी इस साल बाजार में तीन नई सीएनजी कारों को उतारने जा रही है, जिसमें विटारा ब्रेजा, डिजायर और स्विफ्ट होंगी। हाल ही में इन कारों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

Maruti Swift Dzire CNG
मारुति सुजुकी सबकॉम्पैक्ट सेडान डिजायर और मशहूर हैचबैक कार स्विफ्ट के CNG वेरिएंट की टेस्टिंग कर रही है। इस नए मॉडल में 1.2 लीटर की क्षमता का डुअलजेट K12C पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। जो कि कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आएगा। बताया जा रहा है कि, केवल पेट्रोल मोड में चलने पर ये इंजन 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीएनजी मोड में ये इंजन  70bhp की पावर और 95Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Maruti Brezza CNG
कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट में मारुति ब्रेजा लीडर है और फिलहाल ये केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही बाजार में उपलब्ध है। पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान इसके फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारने के साथ ही इसके डीजल वेरिएंट को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया। लेकिन अब कंपनी इसके CNG वेरिएंट को पेश करने की तैयारी कर रही है। इसकी डिटेल्स इंटरनेट पर पहले ही लीक हो चुकी है, जिसके अनुसार इसमें 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी फिटेड सीएनजी किट का इस्तेमाल किया जा रहा है।
लीक हुए डॉक्यूमेंट्स के अनुसार ये इसका सीएनजी वेरिएंट का इंजन 91bhp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं रेगुलर पेट्रोल मॉडल 103bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है, इसके अलावा ECU और इंटिलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ आता है।