कोरोना वायरस के चलते देश के ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है। कोरोना की चैन को तोड़ने के लिए राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में पिछले एक महीने से लॉकडाउन लगा रखा है, जिसका असर अब दिखना शुरू हो गया है। कोरोना के मामलों में पिछले कुछ दिनों में तेजी से गिरावट आई है। हालांकि, इस लॉकडाउन के कारण लोगों को कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसी ही कुछ परेशानी वाहन मालिकों को हो रही थी, जिनके कार की वारंटी और फ्री सर्विस इस दौरान खत्म होने वाली थी। लेकिन, अब उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, देशभर के कई राज्यों में लागू लॉकडाउन को देखते हुए कई कार कंपनियों ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। इन कंपनियों ने अपने वाहनों पर फ्री सर्विस और वारंटी की सीमा को 60 दिनों तक के लिए बढ़ा दिया है।

जैसे कि आपके कार की फ्री सर्विस 1 अप्रैल से 31 मई तक के बीच खत्म होने वाली थी, तो अब आपको राहत मिल सकती है। क्योंकि, कई कार कंपनियों ने इस समय सीमा को बढ़ा कर 31 जुलाई तक कर दिया है। यानी अगर आप 30 जुलाई को भी अपनी कार की फ्री सर्विस कराते हैं, तो आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। जिन कंपनियों ने लॉकडाउन के बीच अपने ग्राहकों को यह सुविधा दी है वो इस प्रकार हैं...

Tata Motors
टाटा मोटर्स ने अपने सभी पैसेंजर वाहनों पर 30 जून, 2021 तक वारंटी और फ्री सर्विस की सीमा को बढ़ा दिया है। हालांकि, पैसेंजर वाहनों पर बढ़ी डेडलाइन का केवल वही ग्राहक फायदा उठा सकते हैं, जिनकी फ्री सर्विस और वारंटी की सुविधा 1 अप्रैल, 2021 और 31 मई, 2021 के बीच खत्म हो रही थी।

Maruti Suzuki
देश के सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी कंपनी ने अपने सभी पैसेंजर वाहनों पर फ्री सर्विस और वारंटी को दो महीने के लिए बढ़ा दिया है। कंपनी ने 30 जून, 2021 तक अपने पैसेंजर वाहनों पर वारंटी और फ्री सर्विस की सीमा को बढ़ा दिया है। हालांकि, केवल वही ग्राहक पैसेंजर वाहनों पर बढ़ी डेडलाइन का फायदा उठा सकते हैं, जिनकी फ्री सर्विस और वारंटी 15 मार्च, 2021 और 31 मई, 2021 के बीच खत्म हो रही थी।

Mahindra & Mahindra
महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी गाड़ियों पर फ्री सर्विस और वारंटी की सीमा को 3 महीनों तक के लिए बढ़ा दिया है। दरअसल, महिंद्रा ने अपने सभी डीलरशिप्स में 31 जुलाई, 2021 तक वारंटी और फ्री सर्विस की सुविधा की सीमा को बढ़ाने की घोषणा की है। हालांकि, इसका केवल वही ग्राहक फायदा उठा सकते हैं, जिनकी फ्री सर्विस और वारंटी की सुविधा 1 अप्रैल, 2021 और 31 मई, 2021 के बीच खत्म हो रही थी।

Hyundai
ह्यूंदै मोटर इंडिया ने अपने सभी पैसेंजर वाहनों पर फ्री सर्विस और वारंटी को दो महीने के लिए बढ़ा दिया है। कंपनी ने 30 जून, 2021 तक अपने पैसेंजर वाहनों पर वारंटी और फ्री सर्विस की सीमा को बढ़ा दिया है। पैसेंजर वाहनों पर बढ़ी डेडलाइन का फायदा केवल उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिनकी फ्री सर्विस और वारंटी की सुविधा 1 अप्रैल, 2021 और 31 मई, 2021 के बीच खत्म हो रही थी।
Renault
रेनो इंडिया ने अपने सभी पैसेंजर वाहनों पर फ्री सर्विस और वारंटी को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। कंपनी ने 31 जुलाई, 2021 तक अपने पैसेंजर वाहनों पर वारंटी और फ्री सर्विस की सीमा को बढ़ा दिया है। हालांकि, इसका फायदा केवल उन्हीं ग्राहकों को होगा जिनकी डेडलाइन 1 अप्रैल, 2021 और 31 मई, 2021 के बीच खत्म हो रही थी।

Nissan Kicks
निसान इंडिया ने भारत में अपने सभी डीलरशिप्स में 60 दिनों के लिए वारंटी और फ्री सर्विस की सुविधा की सीमा को बढ़ाने का ऐलान किया है।

MG Motor
एमजी मोटर ने अपने सभी पैसेंजर वाहनों पर तीन महीने के लिए फ्री सर्विस और वारंटी को बढ़ा दिया है। कंपनी ने 31 जुलाई, 2021 तक इसकी डेडलाइन को बढ़ा दिया है। हालांकि, इसका फायदा केवल उन्हीं ग्राहकों को होगा जिनकी डेडलाइन 1 अप्रैल, 2021 और 31 मई, 2021 के बीच खत्म हो रही थी।

Volkswagen
फॉक्सवैगन पैसेंजर कार्स इंडिया ने भारत में अपने सभी डीलरशिप्स में 30 जून, 2021 तक वारंटी और फ्री सर्विस की सुविधा की सीमा को बढ़ा दिया है। कंपनी की तरफ से जिन सर्विसेज की समय सीमा को बढ़ाया गया है उनमें वारंटी, एक्सटेंडेड वारंटी, आरएसए और सर्विस वैल्यू पैकेज शामिल हैं। हालांकि, इससे केवल उन ग्राहकों को ही फायदा होगा, जिनकी फ्री सर्विस और वारंटी की सुविधा 1 अप्रैल, 2021 और 31 मई, 2021 के बीच खत्म हो रही थी। अब ग्राहक जून के आखिर तक एक्टेंडेड वारंटी खरीद सकते हैं।