कोरोना वायरस की वजह से ऑटो सेक्टर की हालत खराब हो गई है। इस बीच कंपनियों की लागत भी बढ़ रही है। अब Maruti Suzuki India और Hero Motocorp ने अपने व्हीकल की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। नई कीमतें आज से लागू हो रही हैं।

देश की सबसे बड़ी 2-व्हीलर कंपनी Hero MotoCorp अपनी बाइक्स को थोड़ा महंगा करने जा रही है। बढ़ती लागत की वजह से कंपनी ने 1 जुलाई से अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। अलग-अलग मॉडल के हिसाब से ये बढ़ोत्तरी 3,000 रुपये तक हो सकती है।

सिर्फ दोपहिया वाहन नहीं, देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki India भी अपनी कारों के दाम 1 जुलाई से बढ़ाने जा रही है। हालांकि कंपनी ने अभी तक ये स्पष्ट जानकारी नहीं दी है कि किस मॉडल की कार कितनी महंगी होगी।

लेकिन 2021 की शुरुआत से अब तक कंपनी दो बार अपने दाम बढ़ा चुकी है। पहली बार कंपनी ने जनवरी में और दूसरी बार अप्रैल में कारों की कीमत बढ़ाई थी। इन दोनों बढ़ोत्तरी को मिलाकर कंपनी अब तक 34,000 रुपये तक दाम बढ़ा चुकी है।

कोरोना की दूसरी लहर ने ऑटो सेक्टर की हालत खराब की है। अप्रैल के आखिर से लेकर पूरे मई के महीने में ऑटो कंपनियों के शोरूम दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े बाजारों में बंद रहे। इसका सीधा असर कंपनियों की सेल पर पड़ा है। देश में ऑक्सीजन के औद्योगिक उपयोग पर लगी रोक के चलते कंपनियों के कारखाने भी कई दिन बंद रहे। वहीं कच्चे माल की लागत लगातार बढ़ने से कंपनियों को दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा है।