भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक बलेनो के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किया है। ग्राहकों के बीच इस गाड़ी की दीवानगी ऐसी है कि कंपनी को अबतक इसकी 25000 हजार बुकिंग भी मिल चुकी है। इसके अलावा इस कार में ने लॉन्च होने के बाद कई गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कैनिची आयुकावा का कहना है कि यह अपने वर्ग की पहली कार है जिसमें इस तरह की सुविधाएं हैं। कंपनी का दावा कि यह गाड़ी 22.9 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज (maruti suzuki baleno Mileage) देगी। आयुकावा ने कहा कि नयी बलेनो के विकास के लिए कंपनी ने कलपुर्जे बनाने वाले अन्य भागीदारों के साथ मिलकर 1150 करोड़ रुपए का नया निवेश किया है। 

ये भी पढ़ें

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग से भारतीयों की लग गई लॉटरी, इतना सस्ता हो गया है सोना और चांदी


ये भी पढ़ें

जब रूसी युद्धपोत के सामने खड़े हो गए महज 13 यूक्रेनी सैनिक, सरेंडर से कर दिया इनकार, फिर हुआ कुछ ऐसा


नयी बलेनो पांच रंगों के विकल्प में आती है। इसमें 6 एयर-बैग्स, एंटी-हिल कंट्रोल और कई सुरक्षा सुविधाएं भी दी गयी है। साथ ही बड़े फ्रंट ग्रिल के साथ सुजुकी लोगो, डीआरएल टेल लैंप और नए अलॉय व्हील्स भी दिए गए है। मारुति सुजुकी बलेनो (maruti suzuki baleno) में कई कॉस्मेटिक बदलाव हुए हैं, जिसमें एक बिल्कुल नया सस्पेंशन सेटअप, और नौ-इंच टचस्क्रीन, हेड-अप डिस्प्ले, छह एयरबैग, 360-डिग्री सराउंड-व्यू कैमरा जैसी आधुनिक फीचर्स शामिल हैं।

 इन सभी अतिरिक्त सुविधाओं ने नई बलेनो को पहले की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा बना दिया है। 2022 मारुति सुजुकी बलेनो 1.2-लीटर डुअलजेट डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन के साथ आता है, जो 88.5 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसके इंजन में पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या एजीएस (मारुति सुजुकी के लिए एएमटी स्पीक) यूनिट दिया गया है।