मारुति सुजुकी पैसेंजर कार सेग्मेंट में देश की नंबर वन कंपनी है। पिछले कुछ सालों में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट की डिमांड को देखते हुए मारुति ने भी बाजार में कुछ मॉडलों को पेश किया। जिसमें Maruti Brezza सेग्मेंट के लीडर की तौर पर उभरी, वहीं कंपनी के Nexa शोरूम से बेची जाने वाली क्रॉसओवर मॉडल S-Cross कुछ खास कमाल नहीं कर सकी थी। लेकिन बीते जुलाई महीने में इस एसयूवी की डिमांड में शानदार ग्रोथ देखने को मिली है।

बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते जुलाई महीने में Maruti ने अपनी इस S-Cross मॉडल के कुल 1,972 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि, पिछले साल के जुलाई महीने के महज़ 451 यूनिट्स के मुकाबले कुल 337% प्रतिशत ज्यादा है। क्रॉसओवर लुक वाली इस कार की बिक्री कंपनी अपने प्रीमियम Nexa शोरूम से करती है।

Maruti S-Cross कुल चार वेरिएंट्स में आती है जिसमें सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा शामिल है। कंपनी ने इस कार में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है। जो कि 105PS की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। कंपनी ने इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया है जो कि इसके माइलेज को बेहतर बनाता है।

फीचर्स के मामले में इस कार में रेन-सेंसिंग वाइपर, क्रूज़ कंट्रोल, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप और 16-इंच का अलॉय व्हील मिलता है। इसके अलावा अब कंपनी ने इसमें नया 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो कि एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। हालांकि इस एसयूवी में आपको कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी नहीं मिलती है जो कि आज के नए मॉडलों जैसे हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस इत्यादि में देखा जा सकता है।