भारत में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद अब ग्राहक सीएनजी कारों की तरफ बढ़ रहे हैं इसके चलते ऐसी कारों की बिक्री बढ़ गई है। इसी के चलते बहुत सी कंपनियां अपनी पॉपुलर कारों का सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करने लगी है। इसी कोशिश में Maruti Suzuki भी अपनी बेस्ट सेलिंग मिड साइज SUV Maruti Suzuki Vitara Brezza की सीएनजी मॉडल यानी Maruti Brezza CNG लॉन्च करने वाली है।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा लंबे समय तक कंपनी की टॉप सेलिंग मिड साइज एसयूवी रही है और ऐसे में कंपनी इसका सीएनजी मॉडल पेश कर लोगों के सामने एक शानदार ऑप्शन रखना चाहती है, ताकि लोग Hyundai Motors की कारों को ऑप्शन के रूप में न देखने लगें। माना जा रहा है कि Maruti Brezza CNG की अपकमिंग Tata Nexon CNG से टक्कर होगी। दरअसल, टाटा मोटर्स भी अपनी धांसू मिड साइज एसयूवी का सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च करने की तैयारी में है।

खबर आ रही है कि अपकमिंग Maruti Suzuki Vitara Brezza CNG में भी 1.5 लीटर K15 नेचरली एस्पिरेटेड इंजन देखने को मिलेगा। इसके सीएनजी वर्जन में 6000rpm पर 91 bhp तक की पावर और 4,400rpm पर 122 Nm तक का टॉर्क जेनरेट हो सकेगा। इस कार को 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ पेश किया जाएगा। आने वाले समय में मारुति ब्रेजा का बाकी खूबियों के बारे में भी पता चल जाएगा।

फिलहाल आपको बता दूं कि भारत में मारुति सुजुकी की कई सीएनजी कारें बिकती हैं, जिनमें Maruti S-Presso CNG, Maruti Alto CNG, Maruti WagonR CNG, Maruti Celerio CNG, Maruti Ertiga CNG, Maruti Eeco CNG प्रमुख हैं। आने वाले समय में Maruti Swift CNG और Maruti Dzire CNG जैसी कारें भी लॉन्च करेगी।