इस समय देश में एयरबैग का मुद्दा काफी चर्चा में है। एक तरफ सरकार जल्द ही गाड़ियों में 6 एयरबैग्स अनिवार्य करने जा रही है। वहीं, हाल ही में टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में हुई मौत के बाद एयरबैग्स का महत्व सबको समझ में आ गया है। अगर आप भी एक नई गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं, तो एयरबैग के फीचर का खास ख्याल रखें। यहां हम आपको 6 एयरबैग्स वाली सबसे सस्ती कारों के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत भी आपकी बजट में है....

यह भी पढ़े : 6 नाबालिग छात्राओं का यौन शोषण करने के बाद निजी स्कूल का प्रिंसिपल फरार

1. Maruti Suzuki Baleno - Zeta - कीमत - 8.26 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

मारुति सुजुकी ने इसी साल बलेनो को अपडेट करते हुए कई नए फीचर्स और सेफ्टी सुविधाएं जोड़ी हैं। इस गाड़ी के  टॉप-एंड जेटा और अल्फा वेरिएंट के साथ 6 एयरबैग्स दिए जाते हैं। यह 6 एयरबैग्स वाली देश की सबसे सस्ती गाड़ी है। एयरबैग्स के अलावा इस कार में  360-डिग्री कैमरा, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, ESP, हिल-होल्ड असिस्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकरेज भी मिलते हैं।

2. Kia Carens बेस वेरिएंट- कीमत - 9.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

किआ की यह 7 सीटर कार अपने सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। गाड़ी के बेस वेरिएंट से ही आपको 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स मिलते हैं। बाकी सेफ्टी फीचर्स में ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल-असिस्ट कंट्रोल, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, रियर पार्किंग सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर के साथ शामिल हैं। 

ये भी पढ़ेंः Asia Cup 2022: युजवेंद्र चहल और ऋषभ पंत का पत्ता कटना तय, दिनेश कार्तिक की हो सकती है वापसी

3. हुंडई i20 - Asta Opt- कीमत - 9.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

हुंडई i20 के टॉप-एंड वेरिएंट Asta Opt के साथ 6 एयरबैग पेश करती है। इस वेरिएंट की कीमत सिर्फ 9।54 लाख रुपये है। 6 एयरबैग्स के अलावा इस प्रीमियम हैचबैक में EBD के साथ ABS, एक हाईलाइन TPMS, ESC, हिल असिस्ट कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर भी मिलते हैं।