केंद्र सरकार (Central Government) ने देश की महिलाओं के लिए कई खास स्कीम चला रखी है। हम आपको आज केंद्र सरकार की एक ऐसी ही खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें देश की गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है। इस स्कीम के तहत सरकार महिलाओं को कुल 3400 रुपए की आर्थिक सहायता देती है।

देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली गर्भवती महिलाओं को केंद्र सरकार की ओर से राशि दी जाती है।इस योजना का नाम है 'जननी सुरक्षा योजना'। सरकार देश की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए ये खास योजना चला रही है।

जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकार ग्रामीण गर्भवती और गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को 1400 रुपए की आर्थिक सहायता देती है. इसके अलावा आशा सहयोगी को प्रसव प्रोत्साहन के लिए 300 रुपए की राशि दी जाती है। वहीं, प्रसव के बाद सेवा प्रदान करने के लिए भी 300 रुपए दिए जाते हैं। 

डॉक्युमेंट्स-

आधार कार्ड

बीपीएल राशन कार्ड

एड्रेस प्रूफ

निवास प्रमाण पत्र

जननी सुरक्षा कार्ड

सरकारी अस्पताल की ओर से जारी किया गया डिलीवरी सर्टिफिकेट

बैंक अकाउंट पासबुक

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

इस तरह ले सकते हैं फायदा-

आपको इस लिंक https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2020/03/jsy_guidelines_2006.pdf के जरिए फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

इस फॉर्म के सभी जरूरी डिटेल्स फिल करनी जरूरी है।

फिर सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को साथ में अटैच करें।

आवेदन फॉर्म को आंगनवाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जमा करना होगा.

कौन ले सकता है फायदा

इस योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो की गर्भवती महिलाएं ले सकती हैं। सिर्फ 19 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाओं को ही यह आर्थिक सहायता दी जाती है। इस आयु से कम की कोई भी गर्भवती महिला इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती है। साथ ही आप केवल दो बच्चों को जन्म के समय ही आप इस योजना का फायदा ले सकते हैं। इस योजना के तहत देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को ही फायदा मिलेगा।