प्रधानमंत्री मोदी ने 40वें 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। रविवार को पीएम मोदी ने कहा कि यह 2018 की पहली मन की बात है।


मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि इन दिनों पद्म पुरस्कारों के विषय में चर्चा हो रही है। थोड़ा अगर बारीकी से देखें तो आपको गर्व होगा। आपको पता चलेगा कि कैसे-कैसे महान लोग हमारे बीच है। पिछले तीन सालों में पद्म पुरस्कारों की पूरी प्रक्रिया बदल गई है।


उन्होंने कहा कि कोई भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अब चेहरा नहीं प्रतिभा देख कर मिलते हैं पद्म पुरस्कार। अब बहुत सामान्य लोगों को भी पुरस्कार मिल रहे हैं। अब पुरस्कार के लिए व्यक्ति के काम का महत्व बढ़ रहा है।


गौरतलब है कि सरकार ने गुुरुवार को अपने अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान से नई मिसाल कायम करने वाले लोगों को पद्म पुरस्कार देेने की घोषणा की है। इस साल कुल 85 लोगों को पद्म पुरस्कार दिए गए हैं। 3 हस्तियों को पद्म विभूषण, 9 को पद्म भूषण और 73 को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया है। इस बार पूर्वोत्तर भारत के 8 लोगों पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा हुई है।


बता दें कि इस बार पद्म पुरकार पाने वालों में कई ऐसे नाम शामिल हैं जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं। लेकिन  उन्होंने अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन किया है।