असम राज्य सभा की दो सीटों के लिए सात जून को मतदान होगा। मतदान की प्रक्रिया 28 मई से शुरू हो जाएगी। राज्य सभी की दो सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 28 मई है। अगले दिन 29 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन पत्र 31 मई तक वापस लिये जा सकेंगे। इन सीटों के लिए सात जून की शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा। पूरी चुनावी प्रक्रिया 10 जून तक समाप्त हो जाएगी।

कांग्रेस के दो राज्यसभा सांसदों डॉ. मनमोहन सिंह एवं शांतियाज कुजूर का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। डॉ. मनमोहन सिंह यहां से राज्यसभा के लिए चुनकर दो बार देश के प्रधानमंत्री भी बन चुके हैं। हालांकि, इस बार कांग्रेस के उम्मीदवार के लिए राज्यसभा का चुनाव जीतना टेढ़ी खीर है।

वर्तमान में राज्य की कुल 126 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के 25 एवं एआईयूडीएफ के 13 सदस्य हैं. दोनों दल मिलकर भी इस चुनाव में कोई सीट नहीं जीत सकते हैं, क्योंकि एक सीट जीतने के लिए कम से कम 43 विधायकों का समर्थन आवश्यक है। ऐसे में यह निश्चित माना जा रहा है कि दोनों ही सीटें भाजपा गठबंधन के खाते में जाएंगी। राज्य सभा की दोनों सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। देखने वाली बात है कि इन सीटों पर कौन दल किसे उम्मीदवार बनाता है।