69वें गणतंत्र दिवस पर राजधानी में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मणिपुर की एक टुकड़ी इस बार विशेष रूप से शामिल होगी। समारोह में प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ काम करने वाले चुनिंदा 11 राजस्व अधिकारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। समारोह की बुधवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी।


राजधानी के लाल परेड मैदान पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में 21 टुकड़ियां राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को सलामी देंगी। मणिपुर राज्य के विशेष सशा बल की 30 जवानों की टुकड़ी परेड में विशेष आकर्षण होगी। कई टुकड़ियों में 45 जवान तक होंगे। परेड के कमांडिंग ऑफिसर ग्वालियर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमन राठौर होंगे। टू-आईसी के रूप में सीएसपी बालाघाट मोनिका तिवारी रहेंगी।

गणतंत्र दिवस समारोह में नगालैंड पुलिस की टुकड़ी आने वाली थी, लेकिन किसी कारणवश उसके स्थान पर मणिपुर पुलिस की टुकड़ी समारोह में शामिल हो रही है। गुजरात पुलिस की टुकड़ी के भी परेड में शामिल होनी की चर्चा हुई थी मगर गुजरात शासन की सहमति नहीं मिलने से यह संभव नहीं हो सका।
परेड में सबसे आगे केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की टुकड़ी होगी। इसके बाद एसएसबी, मणिपुर पुलिस, मप्र विशेष सशा बल, जिला पुलिस बल, जिला पुलिस बल की महिला टुकड़ी, नगर सेना, जेल, जेल की महिला प्रहरी, पूर्व सैनिक, एनसीसी, स्काउट व गाइड, शौर्य दल, श्वान दल, बैंड और सबसे अंत में घुड़सवारी दल की टुकड़ी राज्यपाल को सलामी देगी।