भारत जैसे बड़े देश में फूड सेफ्टी को लेकर आए दिन कई बड़ी लापरवाहियां सामने आती रहती हैं, जिनमें खराब भोजन के कारण लोगों में कई तरह की बीमारियां फैलना आदि शामिल होता है। वहीं, खाने—पीने की चीजों में मिलावट भी एक बड़ी चुनौति बन चुकी है। ऐसे मे भारत का मणिपुर राज्य फूड सेफ्टी को लेकर सतर्क हो चुका है। इस राज्य ने World Food Safety Day के दिन से एक नए अभियान की शुरूआत की जिसका उद्देश्य फूड के उपभोक्ताओं, निर्माताओं और विक्रेताओं को जागरूक करना है।

इस अभियान से की शुरूआत

मणिपुर में फूड सेफ्टी को लेकर राज्य का पहला World Food Safety ​Day मनाया गया जिसकी थी Food Safety, everyone’s business रखी गई। इसका आयोजन इंफाल में State Food Safety Authority के सानिध्य में किया गया। इस आयोजन में डायरेक्टर Dr K Rajo तथा अतिरिक्त डायरेक्टर Dr Sashee Kumar Mangang समेत कई राज्य स्तरीय अधिकारी उपस्थित हुए।

फूड क्वालिटी को बढ़ाना है लक्ष्य

कार्यक्रम के दारौन Dr K Rajo जो कि अतिरिक्त फूड सेफ्टी कमिश्नर भी है ने कहा कि हमें प्रत्येक जिले में फूड क्वालिटी को मजबूत करने की दिशा में कार्य करना है ताकि सामान्य जनता को अच्छा भोजन मिल सके। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों में भोजन के प्रति अच्छी आदतों को अपनाने पर भी जोर देना है।