Facebook पर Suicide की कोशिश का एक Live Video शेयर करने वाले व्यक्ति की जान बचाने के लिए अमेरिका स्थित फेसबुक के ऑफिस से आई कॉल पर अलर्ट हुई दिल्ली पुलिस ने तुरंत ऐक्शन लेते हुए उसकी जान बचा ली।

पुलिस ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गुरुवार रात पश्चिमी दिल्ली के द्वारका निवासी सोहन लाल (बदला हुआ नाम) ने पड़ोसियों के साथ झगड़े के बाद खुद को चोट पहुंचाते हुए अपने हाथ पर कई गहरे घाव कर लिए थे।

सोहन लाल एक मिठाई की दुकान में काम करता है और उसके दो छोटे बच्चे हैं। उसने कहा कि 2016 में अपनी पत्नी की मौत के बाद से वह भावनात्मक रूप से कमजोर हो गया है। पड़ोसियों के साथ कहासुनी ने उसे यह कदम उठाने के लिए उकसाया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐसा करते हुए उसने फेसबुक पर इसका लाइव वीडियो शेयर किया था। जब यह सब हो रहा था, रात लगभग 12.50 बजे, DCP CyPAD अन्येश रॉय को फेसबुक के अमेरिका स्थित ऑफिस से दिल्ली में एक व्यक्ति द्वारा पोस्ट किए जा रहे खुद को नुकसान पहुंचाने के लाइव वीडियो के बारे में कॉल अलर्ट मिला।

पुलिस ने कहा कि दिल्ली पुलिस की साइबर प्रिवेंशन अवेयरनेस एंड डिटेक्शन (CyPAD), नोडल साइबर यूनिट और अंतरराष्ट्रीय सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के बीच स्थापित कोऑर्डिनेशन के हिस्से के रूप में अलर्ट भेजा गया था।

पुलिस ने फेसबुक द्वारा शेयर किए गए अकाउंट डिटेल की जांच की और उसका विश्लेषण किया। फेसबुक अकाउंट से जुड़ा मोबाइल फोन नंबर स्विच ऑफ पाया गया। हालांकि, बाद में पुलिस को मोबाइल नंबर से जुड़ा पता मिला जो द्वारका का था।

पुलिस ने कहा कि पास के एक इमरजेंसी रिस्पॉन्स व्हीकल (ईआरवी) और उसमें तैनात सब-इंस्पेक्टर अमित कुमार उस व्यक्ति का पता लगाने के लिए दिए गए पते पर पहुंचे, जो खुद को मारने के कगार पर था।
जब एसआई अमित कुमार मौके पर पहुंचे तो उन्होंने सीढ़ियों पर उस व्यक्ति को बहुत बुरी स्थिति में पाया क्योंकि उसका खून बह चुका था।

अधिकारी ने कहा कि व्यक्ति को पास के अस्पताल में ले जाया गया और बाद में एम्स ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कर दिया गया, अधिकारी ने कहा कि उसकी हालत स्थिर बताई गई है।