एक शख्स ने बिना अपराध 28 साल जेल काटी लेकिन अब उसें 72 करोड़ रुपये मुआवजा मिला है। यह मामला अमेरिका के फिलाडेल्फिया का है। इस शख्स का नाम चेस्टर हॉलमैन है जिनको 28 साल तक जेल में रहना पड़ा वो भी उस अपराध के लिए जो उन्होंने कभी किया ही नहीं था। साल 1991 में उनपर हत्या का आरोप लगा। बाद में मुख्य गवाह ने बयान दिया कि उसने गलती से होलमैन पर आरोप लगाया था, इसके बाद हॉलमैन को रिहा कर दिया गया। लेकिन अब उन्हें करोड़ों का मुआवजा मिला है।

सिस्टम की गलती के कारण चेस्टर के 28 वर्ष सलाखों के पीछे काटे। इसके खिलाफ उन्होंने फिलाडेल्फिया सरकार के खिलाफ केस दर्ज किया। अब मुआवजे के रूप में उन्हें 72 करोड़ रुपये मिले हैं। फिलाडेल्फिया के कनविक्शन इंटीग्रीटी यूनिट के प्रमुख पैट्रिका क्युमिंग्स ने चेस्ट हॉलमैन से जुलाई 2019 में 49 वर्ष की उम्र में उनसे इस कार्रवाई के लिए माफी मांगी।

इस यूनिट ने माफी मांगने से पहले 15 महीने तक पूरी घटना की दोबारा जांच की। कई तरह की फिर गलतियां निकलकर सामने आईं। पुलिस की जांच पड़ताल में जो चीजें सामने आईं उससे ये भी पता चला कि इस मामले में एक दूसरा संदिग्ध बच निकला है। क्युमिंग्स ने हॉलमैन से माफी मांगने के बाद कहा कि मैं असफल हो गया, हम पीड़ित के साथ फिलाडेल्फिया के लोगों के सामने भी फेल हो गए हैं।

हॉलमैन का कहना है कि मैंने जो 28 वर्षों में खोया है उसको बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। इसको किसी पैमाने में नहीं माप सकते हैं। मेरे परिवार ने कष्ट सहा, जो आलोचना सही, ताने सुने उसकी भरपाई नहीं हो सकती है। मेरे और मेरे परिवार के लिए जीवन का ये सबसे कठिन समय था। न्याय पाने के लिए लड़ना पड़ता है। अगर आप गलत नहीं हैं तो मिलता भी है लेकिन लड़ाई एक निडर और बेगुनाह मुजरिम की तरह लड़नी होती है।