मखाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसे सुबह खाली पेट खाया जाए तो यह कई और तरीके से भी हेल्‍थ को बेहतर बनाने में मददगार होता है। आप इसे सुबह हल्‍के घी में रोस्‍ट कर मुट्ठी भर खाएं तो यह शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स और प्रोटीन की कमी को तुरंत पूरा करता है। यह ग्लूटेन फ्री भी होता है। सुबह मखाना खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम की मात्रा कंट्रोल में रहती है और हड्डियां मजबूत बनती हैं।

यह भी पढ़े : 5G Launch : आज से 5G की स्पीड से दौड़ेगा देश , PM मोदी लॉन्च करेंगे 5 जी सर्विस

इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। ओनलीमाई हेल्‍थ के मुताबिक, मखाने में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। मखाने में हेल्दी फैट, फॉस्फोरस, विटामिंस और कैलोरी भी भरपूर मात्रा में मिलता है।ऐसे में इसे सुबह खाली पेट खाना अधिक फायदेमंद होता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। अगर आपको हड्डियों में दर्द रहता है तो आप मखाने का सेवन सुबह करें। मखाना खाने से गठिया रोग में भी राहत मिलती है।

ये भी पढ़ेंः UNSC में रूस के खिलाफ अमरीका लाया प्रस्ताव, लेकिन भारत ने लिया ऐसा फैसला, देखते रह गए बाइडन

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी में मखाना प्रेग्नेंट महिलाओं और शिशु दोनों के लिए लाभदायक होता है। मखाना खाने से गर्भवती महिलाओं को हर तरह के जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और थकान दूर होती है।

कंट्रोल करता है ब्लड शुगर लेवल

खाली पेट मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज रोगियों के लिए मखाना एक अच्छा फूड माना गया है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

मखाना में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। हृदय संबंधी समस्याओं में अगर आप मखाने को अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें तो यह लाभदायक होता है। यह हार्ट को हेल्दी रखता है और बीपी को भी कंट्रोल में रखता है।

वजन करे कम

वेट लूज करना चाहते हैं तो खाली पेट मखाने का सेवन करें। मखाने में मौजूद तत्व वेट लॉस में कारगर होते हैं। सुबह खाली पेट मखाना खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे दिनभर भूख कम लगती है। इससे शरीर में पोषक तत्व की कमी भी दूर होती है। मखाना खाने से आप एनर्जेटिक रहते हैं और ओवरइटिंग से भी बचते हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

मखाने में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं जिससे स्किन जवां बनी रहती है। इससे स्किन में निखार भी आता है और यूवी किरणों से हुए डैमेज को ठीक करने में ये मदद करता है।