सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक और इंस्टाग्राम समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए नए फीचर लॉन्च करते रहते हैं। हाल ही में इंस्टाग्राम और फेसबुक में कुछ बढ़िया फीचर ऐड किए गए हैं, जिनका इस्तेमाल करके यूजर्स अपने अकाउंट पर ज्यादा कंट्रोल कर पाएंगे। इससे आपका अकाउंट ज्यादा सेफ हो जाएगा। चलिए इन फीचर्स पर एक नजर डाल लेते हैं।

इंस्टाग्राम और फेसबुक के लिए लाइक्स काउंट हाइड फीचर लॉन्च किया गया है, जिसके जरिए यूजर्स यह कंट्रोल कर सकते हैं कि उनकी पोस्ट पर आने वाले लाइक को कोई देख पाएगा या नहीं। आसान भाषा में कहें तो अगर आप इस फीचर को ऑन कर देंगे, तो कोई भी आपकी पोस्ट पर आने वाले लाइक को नहीं देख पाएगा। अगर आप इसे ऑन नहीं करेंगे, तो आपकी पोस्ट पर आने वाले लाइक्स को सभी लोग देख पाएंगे।

फेसबुक यूजर्स को एक नया टूल दिया गया है जिसके जरिए वे अपनी फेसबुक फीड पर आने वाले कंटेंट को फिल्टर कर सकेंगे। इससे आप किसी भी आपत्तिजनक कंटेंट को हटा सकेंगे। फेसबुक का यह फीचर अधिकतर लोगों की प्रोफेशनल लाइफ में भी काफी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे अकाउंट को बनाएं ज्यादा सेफ
1. समय-समय पर अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड बदलते रहें. साथ ही पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करें।
2. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी आपत्तिजनक कंटेंट को पोस्ट ना करें। अगर कोई उस पोस्ट को रिपोर्ट कर देता है तो आपके अकाउंट को फेसबुक या इंस्टाग्राम ब्लॉक कर देगा।
3. संदिग्ध लोगों को फेसबुक पर ऐड नहीं करना चाहिए। किसी भी वक्त की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले उसकी प्रोफाइल जरूर चेक कर लेनी चाहिए।