सौंदर्य की दुनिया में हर रोज नए ट्रेंड आते रहते हैं। इन सभी का उद्देश्य कुछ आसान तकनीकों की मदद से आपके सौंदर्य में निखार लाना है। ऐसा ही एक ट्रेंड है हेयर प्लॉपिंग। जो खास तौर से घुंघराले बालों को मैनेज करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। क्या आप जानना चाहती हैं हेयर प्लॉपिंग क्या है और आपका इस्तेमाल कैसे कर सकती है? तो बस हम आपको सब कुछ बताने वाले हैं।

घने और घुंघराले बालों को संभाल पाना हर किसी के वश की बात नहीं होती। आप भी आए दिन सैलून जाकर हेयर स्पा लेती होंगी या ब्लो ड्रायर से उनके कर्ल कम करने की कोशिश करती होंगी। पर हेयर प्लॉपिंग एक ऐसी तकनीक है जो आपके बालों के कर्ल को बरकरार रखते हुए उन्हें और बाउंसी लुक देता है।

ब्यूटी एक्सपर्ट, सोमाली अधिकारी, बताती हैं कि यह बालों को ड्राई करने की एक हीट मुक्त तकनीक है। जो कर्ली हेयर वाली महिलाओं के लिए बहुत काम की है। इस तकनीक में आपको एक हेयर सीरम या लीव इन कंडीशनर का प्रयोग करना होता है। ताकि आपके बाल थोड़े गीले हो जाएं।

इसके बाद आपको अपने बाल एक टी शर्ट में ढंक कर रखने होते हैं। 20 मिनट के लिए अपने बालों को ऐसे ही कवर किए रहना होता है। इस तरीके द्वारा आपको बाउंसी और बहुत सुंदर कर्ल्स मिलेंगे।

1 सबसे पहले बालों में लीव इन कंडीशनर लगाएं : 

हेयर प्लॉपिंग तकनीक में आपको अच्छे नतीजे पाने के लिए थोड़े गीले और डेंप बालों की आवश्कता होगी। इसलिए आपको नहाने के बाद अपने बालों की एंड्स में मॉइश्चराइज करने के लिए लीव इन कंडीशनर लगा लेना है। 

आप एक कर्ल क्रीम का भी चुनाव कर सकती हैं। अपने बालों को एक बार थोड़ा झाड़ लें ताकि वॉल्यूम मिल सके।

2 टी शर्ट या तौलिया से बालों का कवर करना : 

अब आपको दूसरे स्टेप में बालों को लपेटने के लिए एक पुराना तैलिया या पुरानी टीशर्ट लेनी है। अगर आप तौलिया लेना चाहती हैं, तो माइक्रो फाइबर टॉवल का ही प्रयोग करें। याद रखिए आपको एकदम सॉफ्ट कपड़े का ही इस्तेमाल करना है ताकि आपके बाल अधिक उलझे नहीं।

टी शर्ट या तौलिया को एक फ्लैट सर्फेस पर बिछा लें। अगर आप टी शर्ट का प्रयोग कर रही हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि टी शर्ट की बाजू आपकी साइड हो। अपने बालों को आगे ले कर आए और उसे कपड़े के बीच में रख कर तोलिया से लपेट लें।

3 ढीले एंड को टाई कर लें : 

जो कपड़े की साइड आपने अपने सिर के पीछे की हैं, उनकी साइड बदल लें। उन एंड को फ्रंट साइड की ओर कर लें। अपने सिर के उपर एक नोट बांध लें। इस प्रक्रिया द्वारा आपके बालों से एक्स्ट्रा पानी बाहर निकल आएगा।

4 अपने कर्ल्स को एंजॉय करें : 

अब अपने बालों को इसी प्रकार 20 मिनट तक बंधे रहने दें। अब टी शर्ट या कपड़े को उतार लें और अपने बालों को अलग अलग करने और कर्ल्स को खोलने के लिए उंगलियों का प्रयोग करें। इस तरीके से आपके बाल काफी ज्यादा मैनेज करने लायक हो जाते हैं और आपको एक बहुत ही सुंदर हेयर स्टाइल भी मिलता है।