नई दिल्ली। अब जुलाई का महीना शुरू हो रहा है। इस बार 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। ऐसे तो हर महीने की पहली तारीख को कई चीजें बदलती हैं लेक‍िन इस बार 1 जुलाई इस मामले में खास होगा, क्‍योंक‍ि इस बार 1-2 नहीं पूरी 10 चीजों में बदलाव होने वाला है। सबकुछ ठीक रहा तो देशभर में 1 जुलाई से लेबर कोड के नए नियम लागू हो जाएंगे। इसके लागू होने से नौकरीपेशा की लाइफ पूरी तरह बदल जाएगी। इससे इन हैंड सैलरी घटने के साथ ही पीएम कंट्रीब्युशन बढ़ जाएगा। इसके अलावा कामकाज के घंटे 12 हो जाएंगे और वीकऑफ बढ़कर तीन हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: डेढ़ साल पहले की थी लव मैरिज, फिर हुआ ऐसा कि पत्नी को मार डाला और फिर उठाया ऐसा खौफनाक कदम

जुलाई की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। प‍िछले कुछ महीने से ज‍िस तरह कीमतें बढ़ रही हैं उसे देखकर यही लग रहा है क‍ि इस बार 1 जुलाई से फ‍िर से कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। इस बार ब‍िना सब्‍स‍िडी वाले गैस स‍िलेंडर और कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर दोनों की ही कीमत बढ़ने की उम्‍मीद है। यह बदलाव ऑनलाइन शॉप‍िंग करने वालों के ल‍िए है। 1 जुलाई से ऑनलाइन शॉप‍िंग कंपनियां, मर्चेंट और पेमेंट गेटवे क्रेडिट और डेबिट कार्ड का डाटा अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्ष‍ित नहीं रख पाएंगे। ग्राहकों की स‍िक्‍योर‍िटी को ध्‍यान में रखते हुए आरबीआई 1 जुलाई कार्ड टोकेनाइजेशन सिस्टम शुरू करने जा रहा है। इस स‍िस्‍टम में कार्ड का ब्योरा टोकन में बदल जाएगा।

यदि आपने डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट का केवाईसी पूरा नहीं किया है तो इसे 1 जुलाई से पहले-पहले करा लें। 1 जुलाई के बाद केवाईसी अपडेट नहीं क‍िया जा सकेगा। इससे आपको भव‍िष्‍य में परेशानी हो सकती है। पहले डीमेट खातों के लिए केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मार्च 2022 थी लेक‍िन बाद में इसे बढ़ाकर 30 जून कर द‍िया गया। पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है लेक‍िन इस त‍िथ‍ि त‍क ल‍िंक कराने पर आपको 1000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। लेक‍िन 30 जून तक दोनों दस्‍तावेजों को ल‍िंक कराने पर 500 रुपये की पेनाल्‍टी है। यदि आपने भी लिंक नहीं कराया है तो एक जुलाई से पहले करा लें।

1 जुलाई 2022 से ब‍िजनेस से प्राप्त होने वाले गिफ्ट पर 10 प्रत‍िशत टीडीएस का प्रावधान है। टैक्स का यह प्रावधान सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर भी लागू होगा। अगर कंपनी की तरफ से द‍िया गया उत्‍पाद वापस लौटा द‍िया जाता है तो टीडीएस लागू नहीं होगा। अगर आपने भी क्रिप्टोकरेंसी में न‍िवेश क‍िया है तो यह आपके ल‍िए है। क्र‍िप्‍टो न‍िवेशकों को 30 प्रत‍िशत टैक्स के बाद एक और बड़ा झटका लगने वाला है। क्रिप्टो में पैसा लगाने वालों को टैक्‍स के अलावा 1 प्रत‍िशत टीडीएस भी देना होगा। 1 जुलाई से होने वाला यह बदलाव द‍िल्‍लीवास‍ियों के ल‍िए है। 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने पर सरकार की तरफ से 15 प्रत‍िशत की छूट दी जा रही है। 30 जून के बाद यानी 1 जुलाई से आप इस डिस्काउंट का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

यह भी पढ़ें : LMCH में कथित तौर पर बच्चे की अदला-बदली के आरोप में दो नर्सें निलंबित

1 जुलाई से देश की अग्रणी टू-व्‍हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने कीमत 3,000 रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया है। कच्चे माल की कीमत में तेजी और बढ़ती महंगाई के मद्देनजर कंपनी की तरफ से यह फैसला ल‍िया गया है। हीरो मोटोकॉर्प की घोषणा के बाद दूसरी कंपनियों के भी दाम बढ़ाने की उम्‍मीद है। बढ़ती गर्मी के बीच 1 जुलाई से एसी भी महंगे हो जाएंगे। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी ने एसी के लिए एनर्जी रेटिंग के नियमों में बदलाव क‍िया है। 1 जुलाई से लागू होने वाले इन बदलावों के बाद 5 स्टार एसी की रेटिंग घटकर 4 स्टार रह जाएगी। इसके साथ ही कीमत में 10 प्रत‍िशत तक का इजाफा हो सकता है। टाटा मोटर्स ने भी कमर्श‍ियल वाहनों को महंगा कर दिया है। टाटा ने कॉमर्शियल वाहनों की कीमत में 1।5 से 2।5 प्रत‍िशत तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। अलग-अलग मॉडल और वेरिएंट के आधार पर बढ़ी कीमतें 1 जुलाई 2022 से लागू हो जाएंगी।