Mahindra and Mahindra ने अपना नया Logo जारी किया है। यह नया लोगो सबसे पहले कंपनी की नई आने वाली एसयूवी कार XUV700 पर दिखेगा। कंपनी के नए लोगो के साथ-साथ और क्या बदलने जा रहा है तथा इस ब्रांड मेकओवर क्या मतलब है वो इस प्रकार है—

Mahindra and Mahindra का जो मौजूदा लोगो ‘Road Ahead' है, उसे कंपनी ने 2000 में लॉन्च किया था। ये पहली बार 2002 में Scorpio पर नजर आया था। इस तरह कंपनी का लोगो अब 21 साल बाद बदलने जा रहा है।

कंपनी की ओर से साफ किया गया है कि उसका नया लोगो सिर्फ ‘स्पोर्ट युटिलिटी व्हीकल’ यानी SUV के लिए यूज होगा। यानी कंपनी के ट्रैक्टर, ट्रक और अन्य कमर्शियल व्हीकल पर पुराना लोगो चलता रहेगा। ऐसे में ये कंपनी के कार बिजनेस को अलग इमेज देगा। वहीं ये लोगो दिखाता है कि कंपनी का फोकस SUV मार्केट पर है जिसके लिए कंपनी नई ब्रांड स्ट्रैटेजी अपना रही है।

Mahindra and Mahindra के देशभर के 832 शहरों में आउटलेट हैं। अब जब कंपनी अपने कार बिजनेस का लोगो चेंज करेगी तो उसके सभी स्टोर, डीलरशिप का भी मेकओवर होगा। ऐसे में कंपनी का सिर्फ लोगो नहीं बदला है बल्कि वह अपनी ब्रांड इमेज को भी इस लोगो के माध्यम से रिफ्रेश लुक देगी।

कंपनी की ब्रांड फिल्म भी इस बात की ओर इशारा करती है कि उसका पूरा फोकस एसयूवी सेगमेंट पर है वो भी 4x4 ड्राइव मोड पर, क्योंकि ब्रांड फिल्म में उसने लगभग सभी तरह की भौगोलिक परिस्थितियों में Mahindra को खड़े दिखाया है।

Mahindra and Mahindra का नया लोगो ग्रे-मेटेलिक कलर का है। ये काफी प्रीमियम लुक देता है। एसयूवी सेगमेंट में Mahindra की टक्कर Kia Motors, MG Motors, Hyundai Motors जैसे इंटरनेशनल ब्रांड से है। ऐसे में ये मेकओवर उसे प्रीमियम सेगमेंट में इस्टैब्लिशमेंट देगा।

Mahindra का अपने नए लोगो को सबसे पहले Mahindra XUV700 पर लॉन्च करना भी उसकी प्रीमियम सेगमेंट की रणनीति को दिखाता है। कंपनी ने अब तक अपनी इस कार के जो फीचर रिवील किए हैं उसके हिसाब से ये अपने सेगमेंट में काफी प्रीमियम कार होगी।

Mahindra में चीफ डिजाइन ऑफिसर के रूप में प्रताप बोस ने हाल में ही जॉइन किया है। इससे पहले वो Tata Motors में थे। नए लोगो को डिजाइन करने में उनकी अहम भूमिका है और इसके बारे में उनका कहना है कि नये लोगो के पीछे का आइडिया लोगो को इस बात का अनुभव कराना है कि वो जहां चाहें वहां जा सकते हैं वो भी पूरे स्टाइल, कंट्रोल और सिक्योरिटी के साथ।