हाल ही में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई थी। असम की एक लड़की को हरियाणा पुलिस के एक हवलादर ने कथित रूप से 35 हजार रुपए में खरीदा था। पीडि़ता गोलाघाट की रहने वाली है। वह मानव तस्करी का शिकार हुई। उसके भाई ने दिल्ली में अपनी बहन को ढूंढने की खूब कोशिश की लेकिन वह नहीं मिली। असम में जन्मी व पली बढ़ी एक्ट्रेस माहिका शर्मा जो मिस टीन नॉर्थईस्ट के चलते पॉपुलर हुई, पीडि़ता की मदद के लिए आगे आई है। उसने असम सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मामले में कार्रवाई की मांग की है। बकौल माहिक, यह छोटा मामला नहीं है। नॉर्थ ईस्ट के लोग बहुत भोले हैं।


खासतौर पर वे लोग जो टी-गार्डन में काम करते हैं और आसपास के गांवों में रहते हैं। हाल ही में असम में आई बाढ़ के कारण कई लोग बेघर हो गए। गरीब लोग मानव तस्करी के शिकार हो रहे हैं। वे गलत काम करने वालों के झूठे वादों के झांसे में आ जाते हैं। यह सिर्फ एक केस है जो सामने आया है। हम श्योर नहीं है कि इस तरह की और भी लड़कियां होंगी जिन्हें हमारी मदद की जरूरत हो सकती है। मैं प्रधानमंत्री और राज्य सरकार से इसे गंभीरता से लेने और अपनी बेटियों क
 ी मदद करने का अनुरोध करती हूं। मैं असम के लोगों से भी अनुरोध करती हूं कि वे ज्यादा अलर्ट रहें। किसी भी स्थिति में अपने बच्चों को घरेलूू काम के लिए घर से बाहर जाने की अनुमति ना दें। अगर उन्हें कोई जरूरत है तो वे मेरे संपर्क में रहें या फिर स्थानीय पुलिस अधिकारियों के संपर्क में रहें। माहिका असम में सोशल वर्कर के रूप में काम कर रही हैं। मैं हरियाणा पुलिस से भी इस मामले में मदद का अनुरोध करती हूं। भारत में प्रत्येक महिला का अपमान सम्मान है। अगर यह सच है कि पुलिस गैंग जो कथित रूप से मानव तस्करी में शामिल है।

तो यह भारत के इतिहास में अंधेरी रात होगी। रक्षा करने वाला ही भक्षक बन जाए। तब सवाल उठता है कि कौन हमारी सुरक्षा करेगा। यह प्रकाश में आया है कि माय होम इंडिया नाम के एनजीओ के सदस्य, जो लड़की को रेस्क्यू कराने गए थे, पर पुलिस गैंग ने हमला किया,जो कथित रूप से मानव तस्करी में शामिल है। पीडि़ता ने अपने पिता को फोन पर बताया कि उसे उसके नियोक्ता लगातार पीटते हैं और उसे प्रति माह 3500 रुपए वेतन का वादा किया था, वह भी नहीं दे रहे हैं। जब उसके भाई को इस बारे में पता चला तो वह तुरंत दिल्ली पहुंचा और माय होम इंडिया से संपर्क किया। स्थिति इस तरह की हो गई कि उसे पुलिस ने यह प्रूफ देने को कहा कि उसका लड़की के साथ किस तरह का रिश्ता है। जब माय होम इंडिया के वियन पांड लड़की की रिहाई के संबंध में बात करने पुलिस थाने पहुंचे तो उन पर कुछ पुलिस वालों ने कथित रूप से हमला किया। हमले में पांडे गंभीर रुप से घायल हो गए। उनका इलाज चल रहा है। इस घटना के बाद मानव तस्करी में शामिल कुछ प्लेसमेंट एजेंसियों और दिल्ली व हरियाणा के कुछ पुलिस कर्मियों का अपवित्र नेक्सस सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक नॉर्थईस्ट की लड़कियों की ट्रैफि किंग में बड़ा नेक्सस शामिल है,जिन्हें बाद में नौकरानियों या सेक्स वर्कर्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।