भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है। सोमवार को देश में 86.16 लाख लोगों को वैक्सीन लगवाई। किसी एक दिन में इतनी संख्या में टीकाकरण का रिकॉर्ड है। ये आंकड़ा न्यूजीलैंड की कुल आबादी का दोगुना और इजरायल की आबादी के बराबर है।

लेकिन मध्यप्रदेश में अब लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए जनप्रतिनिधि ने अनोखी स्कीम निकाली है। मध्य प्रदेश के सतना जिले के मैहर से बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने इस संबंध में वैक्सीन लगवाने वालों के लिए लॉटरी का एलान किया है।

विधायक नारायण त्रिपाठी के मुताबिक जो लोग 23 जून से 30 जून के बीच वैक्सीन लगवाएंगे, उनके नामों की पर्ची निकाली जाएगी। इस लॉटरी में पहला नाम निकलने वाले को 51 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा।

इसी तरह दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर जिनका नाम निकलेगा, उन्हें क्रमश: 21 हजार, 11 हजार और 5 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा 25 लोगों को एक-एक हजार रुपये दिए जाएंगे।

वैक्सीन लगवाने वाली 25 महिलाओं को पर्ची के मुताबिक इनाम में एक-एक प्रेशर कुकर देने का एलान किया गया है। वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के नामों की पर्ची देवीधाम में एक बॉक्स में डाल कर लॉटरी निकाली जाएगी।

बता दें कि मैहर से बीजेपी विधायक 100 फीसदी टीकाकरण पर 3 ग्राम पंचायतों को पहले ही 10-10 लाख और मैहर नगर पालिका को 25 लाख रुपये देने की घोषणा कर चुके हैं।

बीजेपी विधायक त्रिपाठी का नाम सुर्खियों में बना रहता है, लेकिन इस बार वो पार्टी विरोधी बयानों से नहीं बल्कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए अपनी ओर से इनामों की घोषणा की वजह से चर्चा में हैं।

विधायक नारायण त्रिपाठी ने आजतक से बातचीत में कहा कि कोरोना महामारी के दौर में जीवन बचाने के लिए सबसे बड़ी सुरक्षा वैक्सीन है, इसलिए मैहर के लोगों से निवेदन करता हूं कि सभी वैक्सीन सेंटर्स में जाकर वैक्सीन लगवाएं।

उन्होंने कहा कि पहले भी कह चुका हूं कि 100% वैक्सीनेशन जिस पंचायत क्षेत्र में हो जाएगा, उसके विकास के लिए 10 लाख रुपये दिए जाएंगे। मैहर शहर में ऐसा हो जाएगा, तो 25 लाख रुपये यहां के विकास के लिए दिए जाएंगे।