मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में स्नातक (यूजी- अंडर ग्रेजुएशन) और स्नातकोत्तर (पीजी - पोस्ट ग्रेजुएशन) परीक्षाओं के आयोजन को लेकर विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। कुछ दिनों पहले उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने यह घोषणा की थी कि सत्र 2020-2021 की यूजी पीजी परीक्षाएं मई-जून 2021 में आयोजित होंगी। 

यूजी फाइनल ईयर और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड से होंगी यानी इन छात्रों को कॉलेज आकर परीक्षाएं देनी होंगी। वहीं यूजी फर्स्ट व सेकेंड ईयर व पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से आयोजित की जाएंगी। अब यूजी पीजी परीक्षाओं को लेकर मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर दी है।

गाइडलाइंस के मुताबिक यूजी फर्स्ट व सेकेंड ईयर व पीजी सेकेंड सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक मोड से जून माह में आयोजित होंगी। जबकि यूजी फाइनल ईयर और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं पेन-पेपर मोड से मई में आयोजित होंगी। 

ओपन बुक परीक्षा में विद्यार्थी घर से विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्रश्न पत्र डाउनलोड कर उसे हल करेंगे। इसके बाद उत्तरपुस्तिकाएं अपने घर के पास के संग्रहण केंद्र में एक साथ जमा करेंगे या पिर डाक से भेजेंगे। उत्तरपुस्तिका में रजिस्टर के कागज/ए4 आकार के कागज यूज करें। इसका रिजल्ट जुलाई 2021 में जारी किया जाएगा। यूजी फाइनल ईयर और पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षाओं का रिजल्ट जून में घोषित होना सुनिश्चित किया जाएगा।