वर्तमान में वजन बढ़ना लोगों में एक बड़ी परेशानी बन चुकी है. लेकिन कोरोना वायरस महामारी के आने के बाद ये और अधिक विकराल हो चुकी है. कोविड-19 के बाद लोगों को कई बार लॉकडाउन का सामना करना पड़ा है, जिसके कारण वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ गया. ऐसे हालात में लोगों की फिजिकल एक्टिविटीज कम हो गई और फिर उनके कमर और पेट के आसपास चर्बी जमने लगी और अब फिर से वापस शेप में आना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है.

ये भी पढ़ेंः ज्योतिष के कहने पर सांप को जीभ दिखा रहा था किसान, फिर हुआ कुछ ऐसा, हर कोई रह गया हैरान

ये 3 फूड्स खाने से घटता है वजन

वजन कम करने के लिए वर्कआउट जरूरी है क्योंकि इसके जरिए फैट बर्न किया जा सकता है, लेकिन साथ ही आपको हेल्दी डाइट खाने की भी उतनी ही जरूरत है. आइए जानते हैं कि लंच के समय क्या-क्या खाने से आप अपना वेट तेजी से लूज कर सकते हैं.

सब्जियां

हर कोई जानता है कि सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है, इसमें तमाम ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिससे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है, साथ ही बॉडी फंक्शन को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है. खासकर अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियां खएंगे तो शरीर को विटामिंस, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मिलेंगे. कोशिश करें कि वेजिटेबल्स को कम से कम और हेल्दी ऑयल में तैयार करें. इससे वजन को कम करने में मदद मिलेगी.

दाल

दाल के बिना हम में से ज्यादातर लोगों का खाना पूरा नहीं होता। दाल न सिर्फ स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि वेट लूज करने में भी अहम रोल अदा करती हैं. आमतौर पर दालों की मदद से प्रोटीन की जरूरत पूरी की जाती है, लेकिन इसके साथ शरीर को आयर और जिंक भी मिलता है. इससे बढ़ते वजन के अलावा और भी कई परेशानियां दूर हो जाती है.

ये भी पढ़ेंः नीतीश कुमार का नया प्लानः शराब का धंधा छोड़िए, सरकार आपके देगी इतने लाख रुपए

दही

दोपहर के समय जब भी आप भोजन करें तो इसके बाद दही जरूर खाएं, चाहे तो आप छाछ भी पी सकते हैं, इससे न सिर्फ पेट की गर्मी पर लगाम लगेगी बल्कि डाइजेशन भी दुरुस्त रहेगा. पाचन तंत्र ठीक रहने का फायदा आपके बढ़ते हुए वजन के खिलाफ भी होता है.