अब आपको LPG गैस सिलेंडर के लिए ज्यादा दाम चुकाने के लिए तैयार रहना होगा। क्योंकि इनके दाम अब 1000 रूपये के पार जाने वाले हैं। कच्चे तेल और अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमत बढ़ती है, तो रसोई गैस भी मंहगी होगी। इतना ही नहीं बल्कि सरकार रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी भी खत्म कर सकती है।

अब सब्सिडी सिर्फ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दी जा सकती। वहीं, सरकार के आंतरिक सर्वे में यह बात मानी गई है कि उपभोक्ता 1000 रुपए का सिलेंडर खरीद सकते हैं।

हालांकि केंद्रिय पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं किया है। लेकिन जल्द ही सरकार इन बारे में कोई निर्णय कर सकती है। इस साल एक जनवरी के बाद राजधानी दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 190.50 रुपए बढ़ी है, जबकि पिछले साल से कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। इस वक्त देश के चुनिंदा राज्यों में उपभोक्ताओं को एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। इनमें लद्दाख, लक्ष्यद्वीप, अंडमान निकोबार, उत्तर पूर्व के राज्य और कुछ राज्यों के पिछडे़ क्षेत्र शामिल हैं। सब्सिडी पर सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान डीबीटी के तहत 3559 रुपए खर्च किए हैं।