LPG गैस सिलेंडर को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया जिसके तहत अब एकसाथ 3 डीलर पर बुकिंग करा सकेंगे। इसके अलावा मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना का दायरा और बढ़ा दिया है। अब इस योजना के तहत अगले 2 साल में 1 करोड़ फ्री कनेक्शन और दिए जाएंगे। इसके अलावा मोदी सरकार ने सिलेंडर की सप्लाई और अच्छी करने के लिए बुकिंग का नियम भी बदल दिया है। बदलाव के बाद अब एलपीजी ग्राहक एक साथ 3 डीलर पर बुकिंग करा सकेंगे।

सरकार की कोशिश है कि उज्ज्वला योजना के जरिए हर घर तक सिलेंडर पहुंचाया जाए। इसके लिए कम दस्तावेज में भी लोगों को कनेक्शन दिया जाएगा। सरकार का दावा है कि बिना निवास प्रमाण पत्र के भी कनेक्शन दिए जाएंगे।

उज्ज्वला योजना का लाभ करीब 1 करोड़ और लोगों देने की तैयारी की जा रही है। जाहिर है कि इसमें भारी भरकम बजट भी खर्च होगा हालांकि ये अलग बात है कि बजट में अलग से इस योजना के लिए आवंटन का प्रावधान नहीं किया गया है। सरकार का कहना है कि अभी जो सब्सिडी चल रही है, उससे कनेक्शन बांटने का काम आसानी से पूरा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से अब तक 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को फ्री कनेक्शन दिया जा चुका है। बजट में बताया गया है कि अब भी 1 करोड़ लोग एलपीजी कनेक्शन से वंचित रह गए हैं जिन्हें भी उज्ज्वला योजना के जरिए फ्री कनेक्शन दिया जाएगा।

एलपीजी ग्राहकों के साथ कभी-कभी ऐसा भी होता है कि सिलेंडर बुक कराने के बावजूद 4-5 दिन तक सप्लाई नहीं मिलती है। इस बीच अगर सिलेंडर खत्म हो गया तो लोगों को बहुत परेशानी होती थी। मोदी सरकार ने इसका भी हल निकाल लिया है। अब एक साथ 3 डीलर से बुकिंग कराई जा सकेगी और जहां से जल्दी सिलेंडर मिलेगा वहां से लिया जा सकेगा।