पेट्रोल और डीजल की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के बीच आम जनता को एक और तगड़ा झटका लगने वाला है। दिवाली के मौके पर अगले हफ्ते ही रसोई गैस सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price Hike) बढ़ सकते हैं।

खबर है कि है कि एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder ) को लागत से कम मूल्य पर बेचने से होने वाला नुकसान (अंडर रिकवरी) अब 100 रुपये प्रति सिलेंडर से ज्यादा हो चुका है। ऐसे में अब दिवाली से ठीक पहले रसोई गैस के दाम बढ़ सकते हैं।

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी ईंधन कंपनियां रसोई गैस के दाम में सरकार की मंजूरी मिलने के बाद यह बढ़ोतरी कर सकती हैं। बताया गया है कि रसोई गैस सिलेंडर की लागत और खुदरा बिक्री मूल्य का अंतर बढ़ गया है और इस नुकसान की भरपाई के लिए अभी तक सरकार ने कोई सब्सिडी मंजूर नहीं की है।

आपको बता दें कि रसोई गैस कीमतों (rasoi gas ki kimat) में आखिरी बार बढ़ोतरी 6 अक्टूबर को हुई थी। उस समय 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 15 रुपये बढ़ाई गई थी। जुलाई से लेकर अब तक इसके रसोई गैस की कीमत दाम 90 रुपये बढ़ चुकी हैं। सरकार सब्सिडी पर साल में एक परिवार को 12 सिलेंडर ही देती है।