देश में लोगों की औसत आयु में पिछले दशक में चीन ने भारत को 30 साल पीछे छोड़ दिया है। भारत में लोगों की औसत आयु में पिछले दशक में बढ़ोतरी हुई है और यह 0.4 वर्ष की बढ़त के साथ 69.4 वर्ष पहुंच गया है। हालांकि भारत औसत आयु में अभी जहां पहुंचा है, वहां चीन 3 दशक पहले यानी 1990 में ही पहुंच गया था। चीन में औसत आयु 76.7 वर्ष है। यही नहीं, औसत आयु के मामले में भारत का पड़ोसी बांग्लादेश और नेपाल भी आगे है। डेटा के अनुसार, भारत में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की औसत आयु ज्यादा है।

रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय के ताजा सैंपल रजिस्ट्रेशन सिस्टम (SRS) डेटा के अनुसार, 2014-18 में भारत के लोगों की औसत आयु 69.4 वर्ष हो गई है। बता दें कि 1970-75 के दौरान भारत के लोगों की औसत आयु महज 49.7 वर्ष ही थी।
जहां तक चीन की बात है तो वह भारत वाली स्थिति में 1990 में ही पहुंच गया था। यानी 1990 में ही चीन के लोगों की औसत आयु 69.4 वर्ष पहुंच गई थी। बता दें कि भारत और चीन के बीच इस वक्त लद्दाख में तनातनी चल रही है। दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं।
हालांकि, डेटा के अनुसार देश के अलग-अलग राज्यों और जेंडर में औसत आयु भी अलग है। छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले पुरुषों की औसत आयु 63 वर्ष से कम है वहीं, हिमाचल प्रदेश के शहरी इलाकों में रहने वाली महिलाओं की औसत आयु करीब 81 वर्ष है। यानी करीब 18 सालों का अंतर।
अगर जन्म के पहले वर्ष तक लड़का या लड़की जीवित रहते हैं तो उनकी औसत आयु करीब 3 साल बढ़ जाती है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में जहां सबसे ज्यादा नवजात मृत्युदर (43) है, वहां लड़का या लड़की के जन्म के एक वर्ष पूरे होने के बाद औसत आयु में 4.4 वर्ष की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
देश के शहरी इलाकों में रहने वाली महिलाओं की औसत आयु केरल और उत्तराखंड छोड़कर सभी राज्यों में सबसे ज्यादा है। केरल और उत्तराखंड में ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाएं ज्यादा जीती हैं। शहरी इलाकों में रहने वाली महिलाओं की औसत उम्र जम्मू-कश्मीर (86.2 वर्ष) में सबसे ज्यादा है।
अगर बिहार और झारखंड को छोड़ दें तो देश में महिलाओं की औसत आयु पुरुषों की तुलना में ज्यादा है। हालांकि बिहार और झारखंड में ऐसा नहीं है।
औसत आयु के मामले में भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश और नेपाल भी आगे हैं। यूएन ह्यूमन डिवलपमेंट रिपोर्ट 2019 के अनुसार बांग्लादेश के लोगों की औसत आयु 72.1 वर्ष है जबकि नेपाल के लोगों की औसत आयु 70.5 वर्ष है।