अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य की चिंता हमेशा से ही माता-पिता को लगी रहती है। ऐसे में जीवन बीमा निगम यानी LIC आपके लिए राहत भरी सौगात लेकर आई है। दरअसल न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान आपके बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 

एलआईसी की न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान 25 साल के लिए है। इसमें मैच्योरिटी राशि टुकड़ों में मिलती है। प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसद राशि का भुगतान करती है। शेष 40 फीसदी रकम बच्चे के 25 साल पूरे होने पर किया जाता है। इतना ही नहीं मैच्योरिटी अमाउंट के साथ बकाया बोनस का भुगतान भी किया जाता है।

बच्चे के जन्म से लेकर उसके 12 साल का होने तक यह पॉलिसी ली जा सकती है। इस पॉलिसी के साथ प्रीमियम वेवर राइडर सुविधा लेना फायदेमंद रहता है। इसका फायदा ये होगा कि अगर पॉलिसी का भुगतान करने वाले अभिभावक की पॉलिसी टर्म के दौरान मौत हो जाती है तो बाकी बचे प्रीमियम माफ हो जाएंगे और मैच्योरिटी पर पॉलिसी के फायदे मिलेंगे। मान लीजिए अगर आप 30 साल के हैं और आपके बच्चे की उम्र एक साल है। तब आप इस पॉलिसी का चुनाव करते हैं और सम एश्योर्ड 10 लाख रुपए लेते हैं और प्रीमियम वेवर राइडर का भी चुनाव करते हैं तो आपको हर माह जीएसटी सहित 3885 रुपए का भुगतान करना होगा। हर दिन के हिसाब से गणना करें तो यह करीब 130 रुपए का निवेश होगा। पहले साल के प्रीमियम पर 4.5 फीसदी टैक्स लगेगा। वहीं दूसरे साल से 2.25 फीसदी टैक्स लगेगा। अगर मनी बैक लिया है तो मैच्योरिटी पर इस पॉलिसी में पॉलिसीधारक को करीब 19 लाख रुपए मिलेंगे।