अगर आप पैरेंट हैं और बच्चों के बेहतर भविष्य की प्लानिंग (Future Planning) कर रहे हैं तो यही मौका है। क्योंकि आपके बच्चे को बड़ा होने पर Higher Studies का खर्चा काफी उठाना पड़ेगा। ऐसे में बच्चों के लिए शुरुआत से इंवेस्टमेंट करना बेहतर उपाय है। इसके लिए विश्वसनीय इंवेस्टमेंट इंस्ट्रुमेंट में निवेश करना काफी अच्छा है। ऐसे ही पैरेंट्स को ध्यान में रखते हुए LIC ने एलआईसी जीवन तरुण प्लान (LIC Jeevan Tarun Plan) जारी की है।

LIC की JEEVAN TARUN बच्चों के लिए एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है। इस प्लान में LIC प्रोटेक्शन और सेविंग का सुविधा देती है। इस प्लान को बच्चों की पढ़ाई और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो काफी फायदेमंद है।
LIC Jeevan Tarun Plan लेने के लिए बच्चे की उम्र कम-से-कम 90 दिन होना जरूरी है। इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 12 साल निर्धारित है। यह पॉलिसी बच्चे के 25 साल के होने पर मेच्योर होती है। इतना ही नहीं बल्कि LIC की इस पॉलिसी पर कई तरह के Rider भी ले सकते हैं।

इस पॉलिसी में आप सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम दे सकते हैं। आप NACH के जरिए भी इसका भुगतान कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि आप सीधे अपनी सैलरी से प्रीमियम भरवा सकते हैं। अगर किसी टर्म में प्रीमियम जमा करने पर आप चूक जाते हैं तो तिमाही से लेकर सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करने वालों को 30 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है। अगर आप हर महीने पेमेंट देते हैं तो 15 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाएगा।

एलआईसी की पॉलिसी के तहत बच्चे के 25 साल का होने पर पूरा फायदा मिलता है। इस स्कीम के मेच्योरिटी के समय आपको डबल बोनस मिलेगा। यह पॉलिसी आप कम-से-कम 75,000 रुपये के सम इंश्योर्ड (Sum Assured) के लिए ले सकते हैं। इस एक फायदा यह भी इसके लिए कोई मैक्सिम लिमिट तय नहीं।