LIC की किसी पॉलिसी में निवेश करने का सोच रहे हैं तो इस प्लान के बारे में जान लेना जरूरी है। तो हम आपको एलआईसी के एक ऐसे प्लान के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप 200 रुपये रोजाना निवेश कर 20 साल बाद आप 28 लाख रुपये का मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। इस पॉलिसी की खासियत है कि इसमें 15,000 रुपये से ज्यादा की पेंशन भी दी जाती है। तो जानिए—

LIC Jeevan Pragati Scheme
LIC के इस प्‍लान का नाम है जीवन प्रगति स्कीम। इस पॉलिसी में आप जितने का सम एश्योर्ड लेते हैं, उसमें प्रगति होती है और पॉलिसी के अंत तक सम एश्योर्ड लगभग दो गुने तक जाता है। यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है।

— यह एंडोमेंट प्लान है, जो एक ही समय पर आपको सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करता है।
— पॉलिसी में हर पांच साल में रिस्क कवर बढ़ता है।
— पहले पांच वर्ष सम इंश्योर्ड उतना ही रहता है।
— इसके बाद 6 से 10 साल तक ये 25% से बढ़कर 125% हो जाता है।
— 11 से 15 साल के लिए सम इंश्योर्ड 150% हो जाता है।
— 16 से 20 साल के लिए सम इंश्योर्ड बेसिक सम इंश्योर्ड का 200% हो जाता है।

मृत्यु लाभ: अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को मृत्यु पर बीमित रकम + सिंपल रिवर्सनरी बोनस (जमा हुआ बोनस) + फाइनल एडीशन बोनस (अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाएगा।

यानी आप 2 लाख सम इंश्योर्ड की पॉलिसी लेते हैं तो पहले पांच वर्ष में डेथ बेनिफिट के लिए कवरेज 2 लाख, 6 से 10 वर्ष के लिए कवरेज 2.50 लाख, 11 से 15वें वर्ष के लिए कवरेज 3 लाख और 16 से 20 वर्ष के लिए कवरेज 4 लाख रुपये हो जाएगा। यानी सम इंश्योर्ड डबल हो जाता है। इसके तहत एक्सिडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर उपलब्ध है, लेकिन इसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा।

इस तरह मिलेंगे 28 लाख रुपये: इस प्लान के तहत 15 लाख के सम एश्योर्ड और 200 रुपये रोजाना के निवेश पर आपको 20 साल बाद करीब 28 लाख रुपये का फंड मिल पाएगा। इसमें कम या ज्यादा हो सकता है।

एलआईसी जीवन प्रगति योजना की शर्तें:
उम्र: 12 से 45 वर्ष
पॉलिसी अवधि: 12 से 20 वर्ष
मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र: 65 वर्ष
कवर राशि न्यूनतम 1,50,000 रुपये
अधिकतम कोई सीमा नहीं

एलआईसी जीवन प्रगति योजना में सरेंडर वैल्यू:
अगर पॉलिसी धारक ने 3 साल तक प्रीमियम भरा है तो वह पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है और सरेंडर मुल्य प्राप्त कर सकता है।