जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी के कर्मचारियों को बहुत जल्द खुशखबरी मिलने जा रही है। इस सप्ताह एलआईसी के एक लाख से अधिक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ सकती है। और यह इजाफा करीब 20 प्रतिशत तक हो सकता है। सोमवार को एलआईसी यूनियन के पदाधिकारियों और एलआईसी के चेयरमैन के बीच बातचीत होनी है। 

एलआईसी कर्मचारियों का बेस रिविजन 2017 के बाद नहीं हुआ है। इससे पहले कभी भी इतना समय नहीं लगा था। लम्बे समय से चली आ रही एलआईसी कर्मचारियों की यह मांग बहुत जल्द पूरी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वित्त मंत्रालय ने बढ़ी हुई सैलरी की मांग को अपनी मंजूरी दे दी है। ऐसे में अब बहुत जल्द इसका फायदा कर्मचारियों को हो सकता है। 

इस साल आएगा एलआईसी का आईपीओ 

साल 2021 के आम बजट में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि LIC का IPO लाया जाएगा। उन्होंने PSU और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में हिस्सेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का विनिवेश लक्ष्य रखा गया है। एलआईसी का आईपीओ लाने के विरोध में कर्मचारियों ने एक दिन की हड़ताल की थी। 

सरकार के मालिकाना हक वाले इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की शुरुआत 1956 में हुई थी और इसमें करीब 114,000 कर्मचारी हैं। साथ ही, इसके पॉलिसीहोल्डर्स की संख्या 29 करोड़ से ज्यादा है।