दक्षिण कोरिया की कंपनी LG ने अचानक से अपना स्मार्टफोन कारोबार बंद कर दिया है। इसके चलते अब वो स्मार्टफोन नहीं बनाएगी। इनके बजाए कंपनी अब इलेक्ट्रिक वीकल कंपोनेंट्स, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, कनेक्टेड डिवाइसेज़, स्मार्ट होम्स, बिजनस-टू-बिजनस सलूशन जैसे एरिया पर ज्यादा ध्यान देगी।
एलजी ने कहा है कि वो अपने स्टॉक को खत्म करने के लिए अभी फोन्स को बाजार में उपलब्ध करवाती रहेगी। कंपनी एक निश्चित अवधि के लिए ग्राहकों को सर्विस सपॉर्ट और सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी करती रहेगी।
एलजी के मुताबिक, मोबाइल फोन बिजनस को बंद करने का काम 31 जुलाई तक पूरा होने की उम्मीद है। कंपनी ने बताया कि इस तारीख के बाद भी कुछ मौजूदा मॉडल्स का स्टॉक उपलब्ध रह सकता है।
एलजी की इस औपचारिक घोषणा के बाद कंपनी के मोबाइल फोन बिजनस के भविष्य को लेकर लगाई जा रही अटकलें बंद हो गई हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलजी ने पहले ही कुछ कर्मचारियों को फोन डिविज़न से बिज़नस यूनिट में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है।
इससे पहले इसी साल एलजी ने कहा था कि कंपनी अपने स्मार्टफोन बिजनस का आंकलन करेगी। कंपनी ने कई ऑप्शन जैसे स्मार्टफोन यूनिट की बिक्री करने के बारे में भी विचार किया था। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स कई कंपनियों जैसे गूगल, फेसबुक, फॉक्सवैगन और वियतनाम के बीन ग्रुप के साथ बातचीत कर रही थी, लेकिन इनमें से किसी के साथ डील सफल नहीं हो सकी।
बता दें कि एलजी का स्मार्टफोन बिजनस बंद करने का फैसला चौंकाने वाला नहीं है। क्योंकि कंपनी 2015 की दूसरी तिमाही से लगातार 23 तिमाही तक घाटे का सामना कर रही है। पिछले साल की चौथी तिमाही में कंपनी ने 4.4 बिलियन डॉलर थे। काउंटरपॉइन्ट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एलजी ने 2020 में कुल 6.5 मिलियन यूनिट्स शिप किए और 2020 की तीसरी तिमाही में कंपनी का ग्लोबल शेयर कुल 2 प्रतिशत रहा।