लुईस दास नाम के शख्स ने साइकिल से शहर-गांव घूमते हुए डस्‍टबिन का इस्‍तेमाल करने के लिए जागरूक करने का बीड़ा उठाया है। दरअसल स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर-घर डस्टबिन नारा ले कर उत्तराखंड हरिद्वार से 30 अक्टूबर 2019 को साइकिल यात्रा की शुरुआत की है।

आपको बता दें कि लुईस ने अबतक 10 राज्य उत्‍तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, सिलीगुड़ी होते हुए झारखंड में प्रवेश किया है। झारखंड के बाद लुईस दास ओडिशा राज्य में साइकिल से भ्रमण करेंगे।


असम जिले में मरीगांव में उन्होंने कहा कि वो अब तक 6000 किलोमीटर यात्रा कर चुके हैं। उन्हें प्रतिदिन 80 किलोमीटर तय करना होता है। उन्होंने कहा कि मेरा उद्देश्य है कि लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया जाए। आज भी तमाम लोग घरों में डस्टबिन रखने को लेकर जागरूक नहीं है। भारत में तमाम घरों में लापरवाही बरती जा रही है। इसको लेकर स्कूल कॉलेज, गली, बस्ती में हर घर के लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।


लुईस इसी सोच के साथ लोगों को डस्‍टबिन की उपयोगिता के बारे में जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के स्वाधीन होने के इतने साल के बाद भी गंदगी मुक्ति नहीं मिल सकी है। गंदगी जनित बीमारियों की चपेट में आकर पूरे भारतवर्ष में हर साल हजार संख्या में लोगों की मौत होती हैं। बीमारी से बचने के लिए डस्टबिन की जरूरी है। 

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360