रोज सिर्फ एक नींबू का सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी की मात्रा, घुलनशील फाइबर और पौधों के यौगिक आपके लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसका सेवन वजन घटाने से लेकर हार्ट डिजीज, एनीमिया, किडनी स्‍टोन और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है।

नींबू का सेवन फैटी लिवर की समस्या को दूर करता है। इसकी नेचुरल क्‍लींजिंग की क्षमता लिवर को फायदा पहुंचाती है। सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक रहता है।

नींबू का सेवन आपको किडनी स्टोन की समस्या से भी बचाता है। इसमें साइट्रेट की मात्रा अधिक होती है। साइट्रेट कैल्शियम क्रिस्टल को नहीं बनने देी।

नींबू का सेवन शरीर में गुड बैक्‍टीरिया को बढ़ावा देता है और इम्युनिटी को मजबूत रखता है। नींबू में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो एक प्रीबायोटिक है। ये हेल्दी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है।

नींबू में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसका सेवन स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

अगर आपका गला खराब है तो गर्म पानी में नींबू का सेवन करें। इसे उबालने से बचें इससे नींबू का असर कम होता है। गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना भी आपको फायदा पहुंचाएगा।