लोकप्रिय भारतीय गायक उदित नारायण (Udit Narayan) आज 65 साल पूरे कर लिए हैं और आज 1 दिसंबर को अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। जैसे कि हम जानते हैं कि उदित नारायण ने बॉलीवुड (Bollywood) में सर्वश्रेष्ठ हिंदी गीतों का योगदान दिया है और इन्होंने बंगाली, तेलुगु, नेपाली, तमिल, भोजपुरी, कन्नड़, ओडिया और मलयालम सहित अन्य भाषाओं में भी गाया है।
बता दें कि अपने 2 दशक लंबे गायन करियर के दौरान, उदित नारायण (Udit Narayan) ने कई गानों की रचना करके और अनगिनत हिट गाने गाकर उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं जो हमेशा पसंदीदा रहे हैं। अल्का और उदित की सॉंन में जोड़ी काफी हिट रही है।
उदित नारायण (Udit Narayan) की जर्नी-

नारायण का जन्म 1 दिसंबर 1955 को बिहार के सुपौल में हुआ था और उन्होंने अपना पहला पहला गाना 'मिल गया' 1980 में बॉलीवुड प्लेबैक में हिंदी फिल्म उनीस-बीज में बनाया और फिर संगीत में अपना करियर बनाने के लिए बहुत संघर्ष किया। उन्होंने नेपाल रेडियो (Nepal Radio) में कार्यरत होने के बाद एक लोक गायक के रूप में गाना शुरू किया, जहां वे नेपाली और मैथिली में गाने गाते थे। 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में, उदित नारायण (Udit Narayan) सबसे प्रमुख गायकों में से एक बन गए।
नारायण ने 15,000 से अधिक गाने गाए हैं जो विभिन्न बॉलीवुड फिल्मों में प्रदर्शित हुए हैं और सलमान खान, आमिर खान, शाहरुख खान, अजय देवगन और कई अन्य जैसे महान फिल्मी हस्तियों के साथ काम किया है। उन्होंने बप्पी लाहिड़ी (Bappi Lahiri), लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar), मोहम्मद रफी, किशोर कुमार जैसे प्रतिष्ठित गायकों के साथ गाने गाए हैं।
गायन में नारायण के योगदान ने उन्हें पांच फिल्मफेयर पुरस्कार (Filmfare Awards) और चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते। वह कला और पद्म भूषण (Padma Bhushan) में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री के प्राप्तकर्ता हैं।
उदित नारायण के कुछ सदाबहार हिट गाने जिन्हें आपको अवश्य सुनना चाहिए:

• 1994 में टिप टिप बरसा पानी (मोहरा)

• 1998 में पापा कहते हैं (मिस्टर इंडिया)

• 1991 में पहला नशा (जो जीता वही सिकंदरा)

• 2001 में मितवा (लगान)

• 2001 में मैं निकला गद्दी लेके (गदर: एक प्रेम कथा)

• 2017 में बोले चूड़ियां (कभी खुशी कभी गम)