लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों, फूड हैबिट्स और जेनेटिक वजहों से डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी हो सकती है. मधुमेह के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल  को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है. शुगर लेवल हाई या बहुत कम हो जाने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. डॉक्टर की सलाह पर आप डायबिटीज के लिए दवाइयां लेते हैं और ये जरूरी भी है, लेकिन इसके साथ कुछ नैचुरल तरीके भी हैं, जिससे आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

यह भी पढ़े : ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे जुड़वा सुरंग बनाने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना को छोड़ सकता है केंद्र


ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आप सदाबहार के फूल और पत्तियों का सेवन कर सकते हैं. ये तरीका आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मददगार होगा. सदाबहार का पौधा आपको आसानी से हर जगह मिल जाएगा. आयुर्वेद के अनुसार, इसके फूल और पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने, मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी बीमारियों के इलाज में कारगर होती हैं.

सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम का तत्व होता है, जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को सही मात्रा से इंसुलिन बनाने के लिए प्रेरित करता है. इंसुलिन से ही ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल होती है.

यह भी पढ़े : Pakistan vs Australia 3rd Test: ताश के पत्तों की तरह ढह गई पाकिस्तानी टीम, बनाया ये शर्मनाक शर्मनाक रिकॉर्ड


दिन में तीन बार 10-10 सदाबहार की पत्तियां चबाकर खाएं तो इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. सदाबहार की पत्तियों को सीधे भी खा सकते हैं और इसका जूस बनाकर पी सकते हैं. खीरा, करेला, टमाटर जैसी चीजों के साथ सदाबहार के फूल और पत्तियों का जूस बनाकर पीएं. दूसरा तरीका है कि सदाबहार के फूल को पानी में उबाल लें इसे छानकर चाय की तरह पीएं. इससे भी फायदा मिलेगा.