भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का निधन हो गया है। लता जी ने 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहा। भारत रत्न लता मंगेशकर 8 जनवरी से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद से भर्ती थीं।

आपको बता दें कि लता मंगेशकर और उनकी बहन आशा भोसले (Asha Bhosle) का हिंदी सिनेमा में (Lata Mangeshkar Songs) बहुत बड़ा योगदान रहा है। आशा भोसले ने राहुल देव बर्मन यानी आरडी बर्मन (R. D. Burman) के साथ कई बेहतरीन और मुश्किल गाने गाए हैं। गौरतलब है कि फिल्म 'तीसरी मंजिल' जो साल 1966 में रिलीज़ हुई थी, इस फिल्म का गाना 'आजा आजा मैं हूं प्यार तेरा' बहुत ही मुश्किल गाना था। इसे भी आरडी बर्मन ने आशा भोसले से ही गवाया था।

हालांकि, खबर है कि 'आजा आजा मैं हूं प्यार तेरा' गाने के लिए आशा भोसले को लगभग 10 दिनों तक प्रेक्टिस करनी पड़ी थी। जब उन्हें आरडी बर्मन ने ये गाना दिया था तब उन्हें लगा कि ये इतना भी मुश्किल गाना नहीं है। लेकिन आशा भोसले ने खूब रियाज़ करके ये गाना गाया। गाना सुनकर आरडी बर्मन भी बहुत खुश हुए थे। खुश होकर आरडी बर्मन ने उन्हें इनाम के तौर पर 100 रुपये दिए थे।

कहा जाता है कि तब आशा भोसले ने आरडी बर्मन से शिकायत करते हुए कहा, 'तुम सारे अच्छे गाने दीदी को देते हो और मुझे सारे मुश्किल गाने देते हो, कोई और जिन्हें गा नहीं पाता।' आशा की बात सुनकर आरडी बर्मन ने कहा कि, 'तुम हर तरह के गाने गा लेती हो, इसी वजह से मैं ऐसे गाने बनाता हूं। तुम अगर नहीं गाओगी तो फिर मैं ऐसे मुश्किल गाने कंपोज नहीं करूंगा'। आपको बता दें कि साथ काम करते-करते आशा भोंसले को एक-दूसरे से प्यार हो गया था। दोनों ने साल 1980 में शादी की थी।