प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के माध्यम से आपको मुफ्त में सिलेंडर मिल सकता है।  हालांकि इसके लिए आपको जल्दी से जल्दी कुछ काम करने होंगे क्योंकि इस योजना का लाभ उठाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। 

कोरोना की वजह से इस योजना की तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ाने का काम सरकार की ओर से किया गया था।  आपको बता दें कि पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है जो खासतौर पर महिलाओं के लिए है। 

यही नहीं इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर कनेक्शन देना है।  लेकिन, अब इस योजना के केवल 11 दिन का समय बचा है।  इस सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है।  आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे फ्री में एलीपीजी गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं। 

उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही आसान है।  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है।  इसके लिए उक्त महिला को आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाना होगा। 

ऐसे करें अप्लाई

- सबसे पहले आवेदन करने वाले को Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

- वेबसाइट पर सामने एक होम पेज खुल जाएगा। अब आपको डाउनलोड फॉर्म पर जाकर क्लिक करना होगा। 

- इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म आ जाएगा। 

-आप अपना फॉर्म डाउनलोड कर लें। 

-फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में मांगी जा रही सभी जानकारी भर दें।  जैसे- आवेदक का नाम, तारीख, स्थान सभी जानकारी भरकर अपने पास वाले एलपीजी केंद्र जमा करा दें। 

- इसके साथ ही सभी डॉक्यूमेंट भी दें दें। 

- अब डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन सरकार की ओर से उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस कनेक्शन मुहैया कराने में जुटी हुई है ताकि उन्हें भी धुएं भरी जिंदगी से मुक्ति मिल सके।  पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय इस योजना को चला रहा है।  2011 की जनगणना में जो बीपीएल परिवार हैं उन्हें उज्ज्वला स्कीम का लाभ सरकार दे रही है। 

8 करोड़ परिवारों को इसका लाभ : अभी तक ऐसे करीब 8 करोड़ परिवारों को इसका लाभ पहुंचा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PMUY को 1 मई 2016 को शुरू किया था।