जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है और इससे जुड़ी एक महिला समेत सात आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से हथियार और गोला-बारूद समेत आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई है। चार दोपहिया सहित छह वाहनों को भी जब्त किया गया है।

ये भी पढ़ेंः युद्ध के बीच यूक्रेन ने रूस को दिया झटका, उठाया ऐसा बड़ा कदम


एक पुलिस अधिकारी ने कहा, हालिया बांदीपोरा मुठभेड़ों के संबंध में मामलों की जांच के दौरान बांदीपोरा पुलिस ने अन्य सुरक्षा बलों के साथ एक सक्रिय पाकिस्तान-प्रशिक्षित आतंकवादी, दो हाइब्रिड आतंकवादियों और चार आतंकवादी सहयोगियों को गिरफ्तार करके प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर के एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। पाकिस्तान में प्रशिक्षित आतंकवादी की पहचान नदिहाल निवासी एजाज अहमद उर्फ अनफॉल के बेटे आरिफ एजाज शेहरी के रूप में हुई है, जो 2018 में वाघा बॉर्डर के जरिए वैध वीजा पर पाकिस्तान गया था और अवैध हथियार प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वापस इस तरफ घुसपैठ कर गया था। शेहरी ने बाद में बांदीपोरा में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर के साथ सक्रिय रूप से काम करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ेंः मुस्कुराइए! अब बदलने जा रहा है लखनऊ का नाम, योगी के ट्वीट से बढ़ाई अटकले


दो हाइब्रिड आतंकवादियों की पहचान रामपोरा निवासी एजाज अहमद रेशी और गुंडपोरा निवासी शारिक अहमद लोन के रूप में हुई है। उन्हें विशेष रूप से बांदीपोरा जिले में पुलिस, सुरक्षा बलों और अन्य आसान ठिकानों पर हमले करने का काम सौंपा गया था। चार आतंकी साथियों की पहचान एक महिला सहित प्लान बांदीपोरा निवासी रियाज अहमद मीर उर्फ मेथा शेहरी, तौहीदाबाद बाग निवासी घ मोहम्मद वाजा उर्फ गुल बाब, चिट्टीबंडी अरगम निवासी मकसूद अहमद मलिक और तौहीदाबाद बाग निवासी शीमा शफी वाजा के रूप में हुई है। पुलिस ने कहा, शुरुआती जांच से पता चला है कि गिरफ्तार आतंकवादी सहयोगी बांदीपोरा जिले में आतंकवादियों को पनाह देने, उन्हें लाने-ले जाने सहित रसद/सामग्री सहायता देने में शामिल थे। गिरफ्तार महिला आतंकवादी सहयोगी बांदीपोरा कस्बे में आतंकवादियों को वाई-फाई हॉटस्पॉट, आवास और फेरी लगाने में भी शामिल थी।

उनके पास से दो पिस्तौल, तीन पिस्टल मैगजीन, 25 पिस्टल राउंड और तीन हथगोले सहित हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। इसके अलावा, पंजीकरण संख्या जेके15ए-1528 वाली एक एको वैन भी जब्त की गई, जिसका इस्तेमाल बांदीपोरा से नौगाम, पंथा चौक और श्रीनगर तक आतंकवादियों को ले जाने में किया जा रहा था। इसके अलावा, तीन दोपहिया वाहनों को भी जब्त कर लिया गया, जिनका उपयोग पुलिस, सुरक्षा प्रतिष्ठानों, सुरक्षा बलों की निगरानी और बांदीपोरा इलाके में आतंकवादियों को ढोने के लिए किया जा रहा था। इसी तरह एक मारुति-800 कार और एक पल्सर बाइक भी जब्त की गई।पुलिस ने कहा कि इन सभी पर संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।