जहां लद्दाख देश की खूबसूरत जगहों में से एक है, वहीं लद्दाख की रोड ट्रिप को बेहद एडवेंचर्स रोड ट्रिप में से एक माना जाता है। अगर आप लद्दाख के रोड ट्रिप पर जाते हैं तो यकीनन यह आपके जीवन के बेहद यादगार पलों में से एक होगा। आप इस रोड ट्रिप को काफी एन्जॉय कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा।

बेहतरीन ड्राइविंग

अगर आप लद्दाख की रोड ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको काफी अच्छी तरह से ड्राइविंग करनी आती हो। लद्दाख की रोड ट्रिप के दौरान जैसे ही आप जम्मू और कश्मीर राज्य में प्रवेश करते हैं तो सडक़ें खराब होने लगती हैं। यह इलाका बहुत खूबसूरत है लेकिन काफी दुर्गम भी है। लद्दाख में और उसके आस-पास की सडक़ों पर ड्राइविंग करते समय आपको खास ध्यान रखना चाहिए। याद रखें कि आत्मविश्वास अच्छा है, लेकिन अति आत्मविश्वास आपके लिए खतरनाक हो सकता है।


कर लें रिसर्च

अगर आप चाहते हैं कि लद्दाख की रोड ट्रिप के दौरान आपको किसी तरह की परेशानी ना हो तो ट्रिप पर जाने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लें। इससे आपको पहले से ही ट्रैवल के दौरान वहां के रास्तों, खाने-पीने व ठहरने की जगहों के बारे में पता होगा। लद्दाख में रोड ट्रिप के दौरान आपको फोन के नेटवर्क व इंटरनेट कनेक्टिविटी से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए पहले से ही की गई रिसर्च के कारण आपको बाद में कोई परेशानी नहीं होगी।

जरूरी तैयारी

लद्दाख की रोड ट्रिप पर निकलने से पहले कुछ तैयारियां करनी बेहद जरूरी है। जैसे पहले आप अपनी बाइक की कंडीशन व अपना हेल्थ चेकअप भी करवा लें। इसके अलावा अपने बैग में कुछ जरूरी चीजें जैसे कपड़े, जैकेट, ग्लव्स, हेलमेट, नी गार्ड, रेन कवर, रेन क्लोद्ज, एक्सट्रा जूते, टॉयलेट पेपर, हैंड सेनेटाइजर, जरूरी दवाइयां आदि जरूर कैरी करें। आपको अपनी रोड ट्रिप के दौरान इन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

पेपरवर्क भी है जरूरी

लद्दाख पड़ोसी देशों की सीमाओं के करीब हैं और इसलिए वहां पर आपको बड़ी संख्या में आर्मी मिलेगी। अगर आप एक विदेशी नागरिक हैं, तो भारत के लिए वीजा के अलावा, आपको लद्दाख के कुछ हिस्सों में जाने के लिए विशेष परमिट की आवश्यकता होगी। वहीं अगर आप किराए पर वाहन लेकर चला रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपके पास गाड़ी के सभी डॉक्यूमेंट मौजूद हों।